Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने कहा- सिंगापुर की सफलता भारतीयों के लिए प्रेरणा

मलेशिया में आसियान समिट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंगापुर पहुंचे। सिंगापुर में उन्होंने 37वें सिंगापुर लेक्चर कार्यक्रम को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अाजादी के 50 साल बाद सिंगापुर के 1.25 अरब दोस्तों अौर प्रशंसकों को शुभकामनाएं दी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2015 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2015 07:46 AM (IST)
पीएम मोदी ने कहा- सिंगापुर की सफलता भारतीयों के लिए प्रेरणा

सिंगापुर। मलेशिया में आसियान समिट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिंगापुर पहुंचे। सिंगापुर में उन्होंने 37वें सिंगापुर लेक्चर कार्यक्रम को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अाजादी के 50 साल बाद सिंगापुर के 1.25 अरब दोस्तों अौर प्रशंसकों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने सबसे शीर्ष नेताओं में शामिल और आधुनिक सिंगापुर के वास्तुकार ली कुआन यू को भी श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

पीएम ने कहा कि मेरे लिए वह (ली कुआन यू) एक निजी प्रेरणा थीं। सिंगापुर हमें बहुत सी बातें सिखाता है। किसी राष्ट्र का आकार उसकी उपलब्धियों के पैमाने के लिए कोई बाधा नहीं होता। कल्पना शक्ति पर संसाधनों की कमी कोई बाधा नहीं होती।

उन्होंने कहा कि सिंगापुर की सफलता भारतीयों के लिए प्रेरणा बन गई है और भारत एक शांतिपूर्ण, संतुलित और स्थिर दुनिया की उम्मीद बन रहा है। सिंगापुर एक ऐसा देश है जो सपनों के सच होने का प्रतीक बन गया है, यह देश हमें बहुत कुछ सिखाता है।

पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान के बारे में कहा कि यह अभियान केवल पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए नहीं है बल्कि भारतीयों के सोचने, जीने तथा काम करने के तरीके में बदलाव के लिए भी है।

अातंकवाद पर मोदी ने कहा कि यह दुनिया के लिए बहुत बड़ी चुनौती है। ये न सिर्फ जिंदगियों को खत्म कर रहा है बल्कि अर्थव्यवस्था को भी पटरी से उतार रहा है। हम अातंकवाद को धर्म से जोड़ते हैं लेकिन हर धर्म यह परिभाषित करता है कि मानव मूल्यों पर जोर देना चाहिए।

भारत-चीन संबंधों पर पीएम मोदी ने कहा कि हम एक साथ व्यापार अौर जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए प्रभावी कदम उठा रहे हैं। हम दोनों एक दूसरे की प्रगति, स्थिरता अौर समृद्धि के क्षेत्र में मजबूती से सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एशिया अब भी एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध भविष्य के लिए अपने कई बदलाव के जरिये एक रास्ता खोज रहा है। यह ऐसी यात्रा है, जो जरूर सफल होगी। इसे एहसास करने के लिए सिंगापुर और भारत को मिलकर काम करना चाहिए।

इसके अलावा सिंगापुर में मोदी राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने के मौके पर द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने के तरीकों पर प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से बात करेंगे। पीएम मोदी चार दिवसीय दौरा पर विदेश में हैं। वे 24 नवंबर को भारत लौटेंगे।

सिंगापुर में भी भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे

मलेशिया रवाना होने से पहले मोदी ने अपनी पोस्ट में लिखा था कि ये दौरा उस विशेष अवसर पर है जब दोनों देशों के संबंधों के 50 साल पूरे होने जा रहे हैं। सिंगापुर भारत में एक लीडिंग इन्वेस्टर है वहीं कई भारतीय कम्पनियां भी सिंगापुर में कारोबार कर रही हैं। पीएम मोदी राष्ट्रपति टोनी टान केंग याम, प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग से मुलाकात करेंगे। सिंगापुर के इन्वेस्टर्स के साथ मुलाकात में भारत में निवेश के अवसरों पर बातचीत होगी। वह सिंगापुर में भी भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

पढ़ेंः मलेशिया में बोले मोदी धर्म को अातंक से अलग रखें

मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लेनी होगी इजाजत

सिंगापुर में भारतीय मूल के स्थानीय निवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में कार्यक्रम आयो‌जित किया है। लेकिन सिंगापुर सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के फरमान जारी किए हैं। 24 नवंबर को मोदी के स्वागत में सिंगापुर एक्सपो में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारतीय मूल के स्थानीय नागरिकों स्थानीय प्रशासन से इजाजत लेनी होगी।

पढ़ेंः UNSC में स्थायी सदस्यता के भारतीय दावे का मलेशिया करेगा समर्थन

सिंगापुर के 'छोटे भारत' में पीएम मोदी ने किया डिनर

37वें सिंगापुर लेक्चर कार्यक्रम को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी ने सिंगापुर का छोटा भारत कहे जाने वाले कोमाला विलास के एक रेस्टोरेंट में डिनर किया। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग ने मोदी के साथ डिनर किया। इस दौरान पीएम मोदी के चाहने वाले उनकी एक झलक देखने के लिए रेस्टोरेंट के बाहर खड़े रहे। पीएम मोदी ने उन्हें निराश नहीं होने दिया। डिनर से पहले व बाद में वे अपने चिर परिचित अंदाज में मोदी ने हवा में हाथ लहराते हुए लोगों का धन्यवाद किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.