Move to Jagran APP

रुस पहुंचने पर मोदी ने किया ट्वीट, हमारी मित्रता सब जानते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के उफा पहुंचते ही भारत और रूस के संबंधों पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि रूस में होना विशेष है। ये वह देश है जिसकी भारत से मित्रता को सदियों से लोग जानते हैं।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2015 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2015 05:04 PM (IST)
रुस पहुंचने पर मोदी ने किया ट्वीट, हमारी मित्रता सब जानते हैं

उफा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के उफा पहुंचते ही भारत और रूस के संबंधों पर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि रूस में होना विशेष है। ये वह देश है जिसकी भारत से मित्रता को सदियों से लोग जानते हैं। इससे पहले नरेंद्र मोदी ब्रिक्स और शांघाई सहयोग संगठन [एससीओ] शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिन की यात्रा पर उफा पहुंचे। यहां पहुंचने पर मोदी का पांरपरिक तरीके से स्वागत किया गया। अपनी इस यात्रा को दौरान मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे। साथ ही संभावना जताई जा रही है कि मोदी की पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात हो सकती है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने रूसी भाषा में भी ट्वीट किया।

गौरतलब है कि एससीओ सम्मेलन में भारत को इस संगठन की पूर्ण सदस्यता दिए जाने की संभावना है। इस संगठन में फिलहाल छह देश - चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गीस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान शामिल हैं।भारत को इसमें अभी पर्यवेक्षक का दर्जा हासिल है। इस समूह का गठन परस्पर संपर्क सुविधाएं बढ़ाने, आतंकवाद के विरुद्ध सहयोग के विस्तार, ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग तथा व्यापार बढ़ाने और नशीली दवाओं की तस्करी से निपटने पर केंद्रित है।

पांच देशों के ब्रिक्स समूह (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के शिखर सम्मेलन में आर्थिक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। ब्रिक्स विकास बैंक की स्थापना के साथ इस सम्मेलन में स्थनीय मुद्राओं में ऋण सुविधा शुरू करने की संभावना पर भी विचार किया जा सकता है।

बैंक के पहले चेयरमैन भारत के बैंकिंग क्षेत्र की प्रमुख हस्ती के.वी. कामत बनाए गए हैं। मोदी और शी के अलावा ब्रिक्स सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रूसेफ और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा भी हिस्सा लेंगे। एससीओ सम्मेलन के दौरान मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शरीफ के बीच अलग से मुलाकात और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा होने की संभावना है।

पढ़ेंः दीवाली के बाद ईद भी कश्मीर में मनाएंगे मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.