Move to Jagran APP

जलवायु सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की बराक ओबामा से हुई मुलाकात

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN Climate Change Conference 2015) इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है कि इस बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों सहित और कई मसलों पर बात हुई होगी।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 07:54 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 08:41 PM (IST)
जलवायु सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की बराक ओबामा से हुई मुलाकात

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (UN Climate Change Conference 2015) इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। ऐसा माना जा रहा है कि इस बातचीत में द्विपक्षीय संबंधों सहित और कई मसलों पर बात हुई होगी। मोदी और ओबामा की ये सातवीं मुलाकात थी। इस दौरान दोनों नेता जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद के मुद्दे पर भी विचार साझा किए गए। इसके अलावा दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत करने पर भी चर्चा की गई।

loksabha election banner

इससे पहले पीएम ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलंद से भी मुलाकात की थी।

इससे पहले जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां पर बने पैवेलियन का भी उदघाटन किया। इस मौके पर उनके साथ पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद थे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सामने ये साफ कर दिया कि ग्लोबल वार्मिंग हमारी देन नहीं है। उन्होंने कहा कि हम तो प्रकृति को माता समझते हैं ऐसे में भारत के ऊपर ये आरोप लगाना ठीक नहीं। पीएम ने कहा कि भारत कूड़े से ऊर्जा बनाने की दिशा में योजना बना रहा है। साथ ही क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में काम करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

मोदी ने कहा कि ग्लेशियर का पिघलना दुनिया के लिए बेहद चिंताजनक बात है। ऐसी स्थिति में जलवायु परिवर्तन पर पूरे विश्व तुरंत कर्रवाई करना चाहिए ताकि इस चुनौती से डटकर मुकाबला किया जा सके।

पीएम ने आगे कहा कि आज हमारे विकास पर पूरी दुनिया की नजर है। कार्बन उत्सर्जन को घटना भारत का लक्ष्य है। उन्होंने ये भी कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे किसानों के लिए बेहद खतरनाक है।

मोदी ने आगे कहा कि मानवता और प्रकृति में संतुलन जरुरी। जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया के लिए चुनौती। आज हम खुद इस जलवायु परिवर्तन के परिणाम भुगत रहे हैं।

पढ़ें: जलवायु परिवर्तन से जूझना सभी देशों की जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.