Move to Jagran APP

वाशिंगटन में बोले मोदी आतंकवाद से पूरी दुनिया को खतरा

चौथे परमाणु शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाशिंगटन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात के बाद यहां मौजूद लीगो वैज्ञानिकों से भी मुलाकत की।

By anand rajEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2016 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2016 07:57 AM (IST)
वाशिंगटन में बोले मोदी आतंकवाद से पूरी दुनिया को खतरा

वॉशिंगटन। चौथे परमाणु शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाशिंगटन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात के बाद भारत और अमेरिका ने परमाणु ऊर्जा पर आधारित नए लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल-वेव ऑ‌र्ब्जवेटरी (लिगो) परियोजना भारत में शुरू करने के लिए एक समझौते पर दस्तखत किए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान गुरुवार को हुए इस समझौते पर भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग और अमेरिका के नेशनल साइंस फाउंडेशन ने दस्तखत किए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री ने लिगो के अनुसंधान से जुड़े भारतीय छात्रों से भी मुलाकात की है। प्रधानमंत्री ने लिगो सिद्धांत के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

loksabha election banner

वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा दिए गए भोज में उन्होंने आतंकवाद पर भारत की गहरी चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि आतंकवाद अाज पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुका है जिससे सभी को मिलकर लड़ना होगा।

फ्रांस में श्रम सुधारों के खिलाफ चार लाख लोग सड़क पर उतरे

वाशिंगटन में भारतीय समुदाय से मिलते पीएम

तीन देशों की यात्रा पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे पड़ाव वॉशिंगटन डीसी पहुंचे। पीएम मोदी यहां होनेवाले चौथे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेंगे। इससे पहले वे भारतीय-यूरोपीय यूनियन सम्मिट के बाद बुधवार की रात ब्रसेल्स से अमेरिका रवाना हुए थे। इस सम्मेलन में भाग लेने के बाद मोदी सउदी अरब के लिए रवाना हो जाएंगे।

पीएम मोदी अपनी दो दिन की अमेरिकी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ओबामा समेत विश्व के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे। पहली बार शामिल हो रहे मोदी इस सम्मेलन में परमाणु हथियारों को लेकर अपनी राय रखेंगे। 2014 में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद मोदी की यह तीसरी अमेरिकी यात्रा है जबकि वॉशिंगटन की दूसरी। परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे विश्व के नेताओं के सम्मान में व्हाइट हाउस में डिनर का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी इस दौरान सभी नेताओँ से मिलेंगे।

देखें तस्वीरें : वॉशिंगटन पहुंचे पीएम मोदी

तय कार्यक्रम के मुताबिक देर शाम पीएम मोदी न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की से मिलेंगे। विदेशी दौरों में अक्सर भारतीय समुदाय से दिल खोलकर मिलनेवाले पीएम मोदी का इस बार कोई औपचारिक कार्यक्रम नहीं है। हालांकि उनके होटल के बाहर उनसे मिलने के लिए कई भारतीय समुदाय के लोग मौजूद हैं।

ये भी पढ़ेंः परमाणु मुद्दे पर भारत से और घनिष्ठता चाहते हैं ओबामा

अमेरिका रवानगी के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा, 'धन्यवाद ब्रसेल्स'। उड़ान भरते ही प्रधानमंत्री के एक तेज कूटनीतिक दिन का समापन हो गया। अब पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी के लिए रवाना हो गए जहां उन्हें आज और कल परमाणु सरक्षा सम्मेलन में भाग लेना है। इसके बाद वे दो दिनों की यात्रा पर सउदी अरब जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः बेल्जियम के सांसदों ने माना मोदी का लोहा, सुरक्षा के लिए सेना तैनात

अमेरिका के बाद सउदी अरब जाएंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी 1 अप्रैल को समाप्त हो रहे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन के बाद सउदी अरब के लिए रवाना हो जाएंगे। येहां वे वहां शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी का ध्यान ऊर्जा और सुरक्षा सहयोग को लेकर होगा। इन क्षेत्रों में मजबूती के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत हो सकती है।

आपको बता दें कि ब्रसेल्स यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 13वें भारतीय-यूरोपीय यूनियन सम्मेलन में भाग लिया। इस दौरे पर मोदी और उनके समकक्ष चार्ल्स मिचेल के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई।

ये भी पढ़ेंः ब्रसेल्स: पीएम ने एशिया के सबसे बड़े टेलीस्कोप को किया एक्टिवेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.