Move to Jagran APP

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने अब हिटलर से की अपनी तुलना

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने स्वयं की तुलना नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 11:59 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 05:03 AM (IST)
फिलीपींस के राष्ट्रपति ने अब हिटलर से की अपनी तुलना

मनीला, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को गाली दे चुके फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने फिर से विवादित बयान दिया है। अब उन्होंने स्वयं की तुलना नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर से की है। साथ ही कहा है कि देश में मौजूद 30 लाख नशेडि़यों का संहार कर उन्हें खुशी महसूस होगी।

loksabha election banner

वियतनाम और अपने गृह नगर दावाओ की यात्रा से लौटने के बाद शुक्रवार को राजधानी मनीला में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि उनके विरोधी उन्हें हिटलर के रिश्तेदार के तौर पर पेश कर रहे हैं। हिटलर द्वारा लाखों यहूदियों की हत्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अगर जर्मनी के पास हिटलर था तो फिलीपींस में मैं हूं। उसने तीस लाख यहूदियों को खत्म किया। फिलीपींस में 30 लाख नशाखोर हैं। मैं उनका संहार कर खुशी महसूस करूंगा।

हालांकि इस दौरान उन्होंने माना कि हिटलर ने बेकसूरों की हत्या की थी, लेकिन उनके निशाने पर अपराधी और मादक पदार्थ के तस्कर हैं। उन्होंने ड्रग तस्करों को मौत की सजा की वकालत करते हुए कहा कि जेल में उनकी मौत का इंतजार करना संसाधनों की बर्बादी जैसा है।

गौरतलब है कि करीब 10 करोड़ की आबादी वाले फिलीपींस में नशे और भ्रष्टाचार को खत्म करने का वादा करते हुए दुतेर्ते ने इस साल जून में देश की सत्ता संभाली थी। उसके बाद से पुलिस की कार्रवाई में तीन हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी तीखी आलोचना की जा रही है। पश्चिमी देश और मानवाधिकार संगठन अपराधियों को मुठभेड़ में मार गिराने पर आपत्ति जताते हुए उनके खिलाफ कानूनी प्रक्रियाओं के तहत कार्रवाई को लेकर उनपर दबाव बनाए हुए हैं। सितंबर के शुरुआत में आसियान बैठक से पहले उन्होंने ओबामा को मां की गाली देते हुए उनके लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था। बैठक के दौरान ओबामा की ओर फिलीपींस में पुलिस कार्रवाई का मामला उठाने की संभावना को देखते हुए उन्होंने यह बयान दिया था।

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने अब यूएन प्रमुख को बताया मूर्ख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.