Move to Jagran APP

चीन को बड़ी सफलता, अमेरिका के पुराने सहयोगी फिलीपींस को किया साथ

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने गुरुवार को अमेरिका से रिश्ते तोड़ने की घोषणा की।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 20 Oct 2016 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 02:59 AM (IST)
चीन को बड़ी सफलता, अमेरिका के पुराने सहयोगी फिलीपींस को किया साथ

बीजिंग, प्रेट्र। अमेरिका के खिलाफ कूटनीतिक लड़ाई में चीन ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। अमेरिका के पुराने सहयोगी फिलीपींस को वह अपने पाले में लाने में कामयाब हो गया है। फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते ने गुरुवार को अमेरिका से रिश्ते तोड़ने की घोषणा की। बीजिंग के द ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में चीनी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली की मौजूदगी में उन्होंने अलगाव का एलान किया।

loksabha election banner

इससे पहले उन्होंने अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग से मुलाकात की। इस दौरान दक्षिण चीन सागर पर मतभेद किनारे रखने पर सहमति बनी। दोनों देशों के बीच 13 समझौते हुए हैं। चिनफिंग ने फिलीपींस को सगा भाई बताते हुए दुर्तेते की यात्रा को मील का पत्थर बताया। साथ ही रिश्तों में कड़वाहट दूर होने की उम्मीद जताई। वहीं, दुर्तेते ने कहा कि रिश्तों में बेहतरी से दोनों देशों को फायदा होगा।

रिश्तों में इस गर्माहट के संकेत मंगलवार को उसी वक्त मिल गए थे जब बीजिंग पहुंचने पर चीन ने दुर्तेते का शानदार स्वागत किया था। गौरतलब है कि फिलीपींस से करीबी के कारण दक्षिण चीन सागर में चीन को बड़ी राहत मिली है। जुलाई में फिलीपींस की याचिका पर ही अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण ने दक्षिण चीन सागर पर चीन का एकाधिकार खारिज कर दिया था। इसके बाद से चीन भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव में था। दक्षिण चीन सागर के अलग-अलग हिस्सों पर फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रूनेई भी दावा करते हैं। अब तक अमेरिका इनके समर्थन के नाम पर ही इस इलाके में गतिविधि करता रहा है। ऐसे में फिलीपींस के नए कदम से उसकी चुनौतियां बढ़ गई है।

जब द्वीप पर कर लिया था कब्जा

चीन ने 2012 में फिलीपींस के दो द्वीपों पर कब्जा कर लिया था। फिलीपींस के मछुआरों के मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी थी। अब जो समझौते हुए हैं उसमें दक्षिण चीन सागर में सालों से मुकाबिल तटरक्षक बलों के बीच सहयोग बढ़ाना भी शामिल है।

..इसलिए पश्चिम से बढ़ी दूरी

दुर्तेते ने जून के अंत में फिलीपींस में सत्ता संभाली थी। इसके बाद से मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ अभियान के नाम पर पुलिस करीब तीन हजार लोगों को मार चुकी है। अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी सहयोगी इससे नाराज हैं। दुर्तेते हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए अपशब्दों का भी इस्तेमाल कर चुके हैं।

सैन्य वापसी के लिए प्रदर्शन

फिलीपींस की राजधानी मनीला में अमेरिकी दूतावास के बाहर करीब एक हजार लोगों ने प्रदर्शन किया। ये लोग फिलीपींस के दक्षिणी द्वीप मिनडानो से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की मांग कर रहे थे।

पढ़ेंः सिंधु जल समझौता तोड़ने पर पाकिस्तान ने दी भारत को कार्रवाई की धमकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.