Move to Jagran APP

पेंटागन ने माना, धोखे में हुआ कुंदुज में हवाई हमला

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अफगानिस्तान में सहायता समूह मेडिसिंस सैंस फ्रंटियर्स (एमएसएफ) के अस्पताल पर हवाई हमले में हुई चूक को स्वीकार किया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 05:36 PM (IST)
पेंटागन ने माना, धोखे में हुआ कुंदुज में हवाई हमला

काबुल। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अफगानिस्तान में सहायता समूह मेडिसिंस सैंस फ्रंटियर्स (एमएसएफ) के अस्पताल पर हवाई हमले में हुई चूक को स्वीकार किया। कुंदुज शहर के अस्पताल पर शनिवार को हुए हवाई हमले में तीन बच्चे समेत 19 लोग मारे गए थे। इस हमले की चौतरफा निंदा की गई है।

loksabha election banner

अमेरिकी सेना ने बताया कि उसने अस्पताल के नजदीक तालिबान आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए हवाई हमले किए। तालिबान आतंकी वहां से अमेरिकी सैनिकों पर गोलीबारी कर रहे थे। पेंटागन ने इसकी जांच शुरू कर दी है। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि तालिबान ने अस्पताल पर हमला कर दिया था और वे इसे ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे।

पढ़ेंःअफगानिस्तान के कुंदुज पर तालिबान का भीषण हमला

दोनों तरफ से हो रहे हमले के दौरान एक रॉकेट अस्पताल के पास गिर गया। हालांकि एमएसएफ ने अस्पताल से तालिबान द्वारा गोलीबारी किए जाने से इन्कार किया। उसने कहा कि अफगान और अमेरिकी सेना को पिछले कुछ महीनों कई बार अस्पताल के स्थान की जानकारी दी गई थी। हमारे कर्मचारियों ने हमले के दौरान काबुल और वाशिंगटन में सैन्य अधिकारियों से संपर्क किया था लेकिन इसके बाद भी एक घंटे तक बमबारी जारी रही। हमले में तीन बच्चे, चार वयस्क रोगी और 12 एमएसएफ स्टाफ मारे गए। जबकि 37 घायल लोग हो गए और कई अन्य लापता हैं।

पढ़ेंःतालिबान को खदेड़ने कुंदुज पहुंचा नाटो का विशेष दस्ता

ओबामा ने जताया शोक

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस हवाई हमले पर दुख प्रकट किया। उन्होंने कहा कि अमेरिकावासियों की तरफ से वह हमले में मारे गए चिकित्साकर्मियों और अन्य नागरिकों के प्रति संवेदना प्रकट करते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कुंदुज हवाई हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने इस हमले की जवाबदेही तय करने के लिए विस्तृत और निष्पक्ष जांच कराने की मांग की। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख जायद राद अल हुसैन ने हमले को अक्षम्य और आपराधिक बताया।

पढ़ेंःअमेरिकी हमले में अस्पताल तबाह, नौ चिकित्साकर्मियों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.