Move to Jagran APP

पेरिस हमले की कई देशों ने की कड़ी निंदा

पेरिस में हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट और आतंकवादी हमले में अब तक करीब 150 से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई है़। पेरिस में हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला है। इससे पहले पिछले वर्ष जनवरी में शार्ली अबदो पर आतंकियों ने हमला किया था। पेरिस में देर

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2015 08:34 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2015 11:48 AM (IST)
पेरिस हमले की कई देशों ने की कड़ी निंदा

पेरिस। पेरिस में हुए सीरियल ब्लास्ट और आतंकवादी हमले में अब तक करीब 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है़। पेरिस में हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला है। इससे पहले पिछले वर्ष जनवरी में शार्ली अबदो पर आतंकियों ने हमला किया था। पेरिस में देर रात हुए हमले के बाद पूरे देश में हाई अलर्ट जारी किया गया है। इन हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। इन हमलों की सभी देशों ने भर्त्सना की है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन हमलों की कड़ी निंदा की है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि वह इस दुखद घड़ी में पेरिस के लोगों के साथ खड़े हैं। इसके कतर के विदेश मंत्री ने बयान जारी कर इन हमलों की निंदा की है। अपने संदेश में उन्होंने कहा है कि इन हमलों में कई बेगुनाहों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। वह इसकी कड़ी निंदा करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि फ्रांस में हुए आत्मघाती हमले की हम कड़ें शब्दों में निंदा करते हैं ये सिर्फ फ्रांस पर नहीं, पूरी मानवता पर हमला है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने कहा कि वो पेरिस हमले से पूरी तरह स्तबध हैं, हम फ्रांस के लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं, हम वो सबकुछ करेंगे जिससे फ्रांस के लोगों की मदद हो सके।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने भी हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि वो फ्रांस से आ रही तस्वीरों से पूरी तरह हिल गई हैं। जर्मनी के नेताओं ने बयान जारी कर कहा है कि वो फ्रांस के लोगों के साथ हैं।

पेरिस पुलिस के मुताबिक बाताक्लान में हो रहे रॉक शो के दौरान घुसे आतंकियों को जैसे ही पुलिस ने पकड़ने की कोशिश की, उन्होंने खुद को बस से उड़ा लिया। पेरिस पुलिस के प्रमुख ने सभी 5 आतंकियों को मार गिराने का दावा किया है।

तुर्की ने भी पेरिस हमले की निंदा की है। तुर्की के पीएम ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि पेरिस पर हमला मानवीयता के खिलाफ अपराध है और दुख की इस घड़ी में तुर्की फ्रांस के साथ है। बयान में कहा गया है कि तुर्की आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में गठबंधन सेना का साथ देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.