PreviousNext

पाक ने ICJ में लगाई गुहार, कुलभूषण मामले में जल्द हो सुनवाई

Publish Date:Tue, 23 May 2017 02:51 PM (IST) | Updated Date:Tue, 23 May 2017 04:06 PM (IST)
पाक ने ICJ में लगाई गुहार, कुलभूषण मामले में जल्द हो सुनवाईपाक ने ICJ में लगाई गुहार, कुलभूषण मामले में जल्द हो सुनवाई
पाकिस्तान ने आईसीजे के जजों के चयन के मद्देनजर अदालत से जाधव मामले की जल्द सुनवाई की मांग की है।

नई दिल्ली (एजेंसी)। कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे की तरफ से अंतरिम फैसला दिये जाने के बाद अब  पाकिस्तान की ओर से अंतरराष्ट्रीय अदालत से इस मामले की जल्द सुनवाई की मांग की गयी है। पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से द हेग स्थित आईसीजे के रजिस्ट्रार को एक पत्र भेजकर इच्छा जतायी गयी है कि अगर मुमकिन हो, तो जाधव के केस की अगले कुछ हफ्तों में सुनवाई शरु कर दी जाएं। खबर है कि पाकिस्तान की ओर से ऐसा आईसीजे के आगामी जजों के चुनाव के मद्देनजर किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि, आईसीजे के जजों का चुनाव इसी वर्ष नवंबर माह में होगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आईसीजे चुनाव के मद्देनजर कुछ महीने पहले शायद अक्टूबर में केस की सुनवाई पर रोक लगा दी जाएं। ऐसे में कुलभूषण जाधव के मामले में फैसला आने में काफी देरी होगी। उन्होंने कहा कि इसलिए सरकार चाहती है कि अगले छह हफ्तों में मामले की सुनवाई पूरी कर ली जाएं। पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अशतारु औसफ अली ने आईसीजे की कार्यवाही में भाग लेने की उम्मीद जतायी है। हालांकि सरकार ने पाकिस्तान के मौजूदा अटॉर्नी खवर कुरैसी को बदलने का कोई निर्णय नहीं लिया है। कानून मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक खवार कुरैशी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, क्योंकि उन्होंने सुनवाई के दौरान कई कानूनी पहलुओं को उठाया था।

गौरतलब है कि भारत की ओर से कुलभूषण जाधव के मामले में आठ मई को आईसीजे का रुख किया गया था, जहां मामले की सुनवाई के दौरान आईसीजे ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी। भारत की ओर से कुलभूषण जाधव मामले में वकील हरीश साल्वे ने पक्ष रखा था और पाकिस्तान पर पूर्व भारतीय नौसैनिक को काउंसलर एक्सिस न देने का आरोप लगाया था। ऐसे में कोर्ट ने कहा था कि पाकिस्तान को काउंसलर एक्सिस देनी चाहिए थी।

यह भी पढे़ं : कुलभूषण जाधव मामले पर ICJ में फिर मुंह की खाएगा पाकिस्तान, जानिए क्यों? 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Pakistans appeal ICJ to hear Kulbhushan Jadhav case soon(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

हथियारों के लिए पाकिस्तान को अनुदान बंद कर सकता अमेरिकाइस ग्रह पर होता है सिर्फ 19 दिन का एक साल
यह भी देखें