Move to Jagran APP

नवाज शरीफ के लिए आज अहम दिन, पनामा लीक केस में पाक SC का फैसला आज

यह मुकदमा 1990 के दशक में शरीफ द्वारा धन शोधन कर लंदन में संपत्ति खरीदने का है। शरीफ उस दौरान दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे थे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 05:24 AM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 07:16 AM (IST)
नवाज शरीफ के लिए आज अहम दिन, पनामा लीक केस में पाक SC का फैसला आज
नवाज शरीफ के लिए आज अहम दिन, पनामा लीक केस में पाक SC का फैसला आज

इस्लामाबाद (एएफपी)। पनामागेट हाई-प्रोफाइल मामले में पाकिस्ताान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत उनके परिवार पर लगे आराेपों के बाबत पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत गुरुवार को फैसला सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर न सिर्फ वहां की राजनीतिक पार्टियों की नजरें टिकी हुई हैं, बल्कि दुनियाभर की भी निगाहें इस फैसले पर लगी रहेंगी। इस फैसले का सीधा असर यहां के राजनीतिक भविष्यि पर पड़ेगा। पाकिस्तान के अखबार 'द डॉन' की खबर के मुताबिक इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के जज आसिफ सईद खोसा के नेतृत्वर में बनी पांच सदस्यीरय खंडपीठ अपना फैसला गुरुवार दोपहर दो बजे सुनाएगी।

loksabha election banner

23 फरवरी को कोर्ट ने सुरक्षित रख लिया था फैसला

इससे पहले बचाव पक्ष और अभियोजन पक्ष की दलीलें समाप्त होने के बाद पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने 23 फरवरी को पनामागेट मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट का कहना था कि इस पर वह विस्तृत फैसला 20 अप्रैल को सुनाएगा। यह मुकदमा 1990 के दशक में शरीफ द्वारा धन शोधन कर लंदन में संपत्ति खरीदने का है। शरीफ उस दौरान दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे थे। पनामागेट कांड में नवाज शरीफ का नाम सामने आने के बाद से ही उनके विरोधी उन्हें आड़े हाथों ले रहे हैं। हालांकि पीएम शरीफ इन आरोपों को सिरे से खारिज करते रहे हैं।

नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिए जाने की मांग
'द डॉन' के मुताबिक पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान, जमात ए इस्ला मी के प्रमुख सिराजुल हक और आवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद अहमद ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर अपील की है कि पनामागेट कांड में आरोपी पाकिस्तामन के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया जाए। नवाज शरीफ पर कोर्ट के फैसले से पूर्व बुधवार को इमरान खान ने पार्टी की एक आपात बैठक भी बुलाई है। इसमें कल और कल के बाद होने वाली राजनीतिक गतिविधियों के बारे में चर्चा की जाएगी। इस बैठके में सभी वरिष्ठा नेताओं को शामिल रहने के लिए कहा गया है।

निर्णायक साबित होगा कोर्ट का फैसला

इमरान खान की पार्टी का कहना है कि कल आने वाला सुप्रीम कोर्ट का फैसला काफी हद निर्णायक साबित होगा। वहीं नवाज शरीफ की पीएमएल (एन) का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्माान किया जाएगा फिर वह चाहे कुछ भी हो। अखबार की खबर के मुताबिक इस मामले में नवाज श्‍ारीफ ने कोर्ट से एक न्या।यिक आयोग बनाने की मांग की थी। इसके अलावा उन्हों‍ने कोर्ट के समक्ष अपनी तीन पीढ़ियों के खातों का ब्यौ रा भी सौंपा गया है। उन्हों ने नेशनल असेंबली और कोर्ट में अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया है। उनका कहना है कि उनके बच्चोंस ने अपनी मेहनत की कमाई से पूंजी अर्जित की है और इससे ही ब्रिटेन में फ्लैट भी लिया है।
यह भी पढ़ें : H-1B वीजा की प्रक्रिया होगी और कड़ी, डोनाल्डप ट्रंप ने किए शासनादेश पर हस्ता़क्षर
यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने भारतवासियों को दिया झटका, रद किया मशहूर वीजा प्रोग्राम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.