Move to Jagran APP

पाक ने भारत में आतंक के लिए चंदा जमा करने वाले JUD के कार्यक्रम पर लगाई रोक

पाकिस्तानी प्रशासन ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के संगठन द्वारा चंदा जमा करने के कैंपेन को अवैध घोषित कर दिया है

By Atul GuptaEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 09:50 AM (IST)
पाक ने भारत में आतंक के लिए चंदा जमा करने वाले JUD के कार्यक्रम पर लगाई रोक

नई दिल्ली। पिछले दिनों दैनिक जागरण ने आपको बताया था कि कैसे पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जमात-उत-दावा जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने के नाम पर कराची में मस्जिद के बाहर चंदा जमा कर रहा है। ये खबर सामने आने के बाद दुनियभर की मीडिया ने पाकिस्तान सरकार की नाक के नीचे इस तरह खुलेआम आतंक के लिए चंदा जमा करने की खबर की निंदा की थी और अब पाकिस्तान सरकार ने इस मामले पर कार्रवाई की है।

loksabha election banner

पाकिस्तानी प्रशासन ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद के संगठन द्वारा चंदा जमा करने के कैंपेन को अवैध घोषित कर दिया है। जमात-उद-दावा अपनी शाखा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के जरिए पाकिस्तान में फंड जमा करने का काम कर रही है।

तीन तरीकों से चंदा जमा करते हैं आतंकी

जमात-उद-दावा अपने इस संगठन के जरिए तीन तरीकों से चंदा जमा करता है। पहला फितराना जिसके तहत चंदा अनिवार्य है। दूसरा चंदा ज़कात जोकि देश के अमीरों के लिए हैं और उनके लिए सालाना चंदा देना अनिवार्य है। तीसरा और आखिरी चंदा सदकात है जिसमें स्वेच्छा से चंदा दिया जा सकता है।

जमात-उद-दावा के आतंकी जम्मू-कश्मीर में जिहाद लाने के नाम पर लोगों से चंदा मांगते हैं और इसके लिए उन्होंने बाकायदा पर्चा भी छपवा रखा है जिसे वो शहर की दीवारों और प्रमुख जगहों पर लगाते हैं। प्रशासन की नाक के नीचे चल रहे इस नापाक चंदे के कार्यक्रम पर पाक सरकार ने अब सख्ती दिखाते हुए इस तरह चंदा जमा करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है।

पढ़ें- भारत में जिहाद फैलाने के नाम पर मस्जिद के बाहर चंदा मांग रहे हैं आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.