Move to Jagran APP

पर्याप्त नींद नहीं लेने से बढ़ती हैं दिल की बीमारियां

हालिया शोध के मुताबिक, पर्याप्त नींद नहीं लेने वाले मोटापे से ग्रसित किशोरों में दिल की बीमारियों, डायबटीज और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और बेयलर यूनिवर्सिटी की हैदी बी इगलीरेगर और उनके सहयोगियों ने मोटापे से ग्रस्त 11 से 17 साल के आयुवर्ग के 37 बच्चों की आदतों का अध्ययन किया। उनके मु

By Edited By: Published: Mon, 10 Mar 2014 10:03 AM (IST)Updated: Mon, 10 Mar 2014 10:06 AM (IST)
पर्याप्त नींद नहीं लेने से बढ़ती हैं दिल की बीमारियां

वाशिंगटन। हालिया शोध के मुताबिक, पर्याप्त नींद नहीं लेने वाले मोटापे से ग्रसित किशोरों में दिल की बीमारियों, डायबटीज और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और बेयलर यूनिवर्सिटी की हैदी बी इगलीरेगर और उनके सहयोगियों ने मोटापे से ग्रस्त 11 से 17 साल के आयुवर्ग के 37 बच्चों की आदतों का अध्ययन किया। उनके मुताबिक, किशोरों और युवाओं में नींद की कमी और मोटापे में एक संबंध देखा गया, जो दिल की बीमारियों के खतरे को काफी बढ़ा देता है।

loksabha election banner

शोध के दौरान हृदय व मेटोबोलिक से जुड़े खतरे के अध्ययन के लिए कोलेस्ट्रॉल, रक्त में शुगर की मात्र, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआइ) और ब्लड प्रेशर का पता लगाया गया। यह शोध द जर्नल ऑफ पीडीएटिक्स में प्रकाशित हुआ है।

पढ़ें : सर्जरी के बगैर संभव है हृदय रोगों का इलाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.