Move to Jagran APP

अमेरिकी चुनाव: अपने संभावित उत्तराधिकारी पर करीबी नजर रख रहे हैं ओबामा

व्हाइट हाउस के मीडिया सचिव जोश अर्नेस्ट के अनुसार राष्ट्रपति ओबामा इन दिनों अमेरिकी चुनाव अभियान पर करीबी से नजर रख रहे हैं।

By kishor joshiEdited By: Published: Wed, 20 Apr 2016 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2016 02:31 PM (IST)
अमेरिकी चुनाव: अपने संभावित उत्तराधिकारी पर करीबी नजर रख रहे हैं ओबामा

वाशिंगटन। एक प्रमुख अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा व्हाइट हाउस में अपने उत्तराधिकारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के प्रचार अभियान पर बहुत बारीकी से नजर रख रहे हैं। व्हाइट हाउस के मी़डिया सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल अपनी दैनिक प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, "यह कहने में संकोच नहीं है कि ओबामा चुनावी अभियान पर करीब से नजर रख रहे हैं। स्वाभाविक तौर पर वह भी यह जानना चाहते हैं कि कौन सा उम्मीदवार उनका उत्तराधिकारी होगा।"

loksabha election banner

पढ़ें: न्यूयॉर्क प्राइमरी परिणामों में ट्रंप और हिलेरी की जीत

उन्होंने कहा "निश्चित तौर पर वो दोनों पक्षों की व्यापक बहस को देख रहे हैं और कई बिंदुओं पर राष्ट्रपति के पास उस बहस में और अधिक रूप से सक्रिय भागीदार होने का अवसर रहेगा। यह तब होगा जब हम आम चुनाव की तरफ बढ़ जाएंगे।"

अर्नेस्ट ने इस बात को दोहराया कि चुनाव अभियान के दौरान उम्मीदवारों की तरफ से कुछ बयानबाजियां ऐसे समय में हुईं जब ओबामा वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर रहे थे। उन्होंने कहा, "इस तरह के सवालों का जवाब राष्ट्रपति उसी प्रकार आम जनता के बीच देंगे, जब उनसे वह सवाल पूछा जाएगा। मेरे ख्याल से राष्ट्रपति इसका जवाब कई बार इंटरव्यू में भी दे चुके हैं।"

पढ़ें:पाकिस्तान के आइएसआइ से जुड़े ट्रंप के चुनावी कैंपेन के तार

हालियां बयानबाजियों की तरफ इशारा करते हुए अर्नेस्ट ने कहा, "हमे अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने का प्रयास करना चाहिए जो विश्व के लिए उदाहरण है, हमारे पास वह सैन्य क्षमता है है जो विश्व में किसी भी शक्तिशाली सेना से अधिक सशक्त है, हमारे पास वो समाज और संस्कृति है जो दूसरे देशों को आकर्षित करती है। सवाल यह है कि हमारी क्षमता का पतन क्यों हो रहा है? इस पर राष्ट्रपति कई बार सार्वजनिक और निजी तौर पर बात कर चुके हैं।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.