Move to Jagran APP

अब कपड़े भी होंगे स्मार्ट, गुगल बना रहा है टच स्क्रीन के गुणों वाला कपड़ा

इंटरनेट की दुनिया के बादशाह गूगल ने स्मार्ट कपड़े बनाने की घोषणा की है। गूगल अमेरिका की जींस निर्माता लेवी स्ट्रॉस के साथ मिलकर इस खास किस्म के कपड़े को तैयार करेगा।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 30 May 2015 05:15 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2015 05:22 PM (IST)
अब कपड़े भी होंगे स्मार्ट, गुगल बना रहा है टच स्क्रीन के गुणों वाला कपड़ा

सैन फ्रांसिस्को । इंटरनेट की दुनिया के बादशाह गूगल ने स्मार्ट कपड़े बनाने की घोषणा की है। गूगल अमेरिका की जींस निर्माता लेवी स्ट्रॉस के साथ मिलकर इस खास किस्म के कपड़े को तैयार करेगा। यह कपड़ा टचस्क्रीन की तरह काम करने में सक्षम होगा।

loksabha election banner

सैन फ्रांसिस्को में वार्षिक सम्मेलन के दौरान गूगल का प्रोजेक्ट जैक्वार्ड सबके सामने आया। यह परियोजना गूगल की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी एंड प्रोजेक्ट्स (एटीएपी) टीम संभाल रही है। यह स्वचालित कारों पर प्रयोग कर रही टीम से अलग है। एटीएपी के एमरे करागोजलर ने बताया कि टीम परस्पर संपर्क स्थापित करने वाला एक फैब्रिक बना रही है। इसे खास किस्म के धागे से बुनकर तैयार किया जा रहा है।

यह आम फैब्रिक की तरह ही धोया और खींचा जा सकता है। इस फैब्रिक की मदद से कंप्यूटर टच पैड की तरह के गुण वाले कपड़े तैयार किए जा सकेंगे। खास बात यह है कि कपड़े से एकत्र डाटा को सीधे स्मार्टफोन पर भेजा जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.