PreviousNext

पाबंदी लगाकर अमेरिका ने किया एलान-ए-जंग,देंगे करारा जवाब: उत्तर कोरिया

Publish Date:Fri, 08 Jul 2016 12:08 AM (IST) | Updated Date:Fri, 08 Jul 2016 06:32 AM (IST)
पाबंदी लगाकर अमेरिका ने किया एलान-ए-जंग,देंगे करारा जवाब: उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का कहना है कि अगर अमेरिका उनके देश के साथ भेदभाव वाली कार्रवाई करता है तो वो चुपचाप नहीं बैठेंगे।

सियोल (पीटीआई)। अमेरिका द्वारा नॉर्थ कोरिया पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद वहां की तानाशाही पार्टी के नेता किम जोंग ने बयान में कहा है कि अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर एलान-ए-जंग किया है, लिहाजा अब इसका खामियाजा अमेरिका को भुगतना पड़ेगा। जोंग ने अमेरिका के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है।

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजंसी के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स की ओर से “the worst hostile act” गठित किया गया है, जिसके तहत नॉर्थ के खिलाफ युद्ध की घोषणा की गई थी। गौरतलब है कि अमेरिका ने पहली बार उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग पर प्रतिबंध लगाया है। मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन को लेकर उनके खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।

मानवाधिकारों को लेकर किसी उत्तर कोरियाई नागरिक के खिलाफ पहली बार अमेरिका ने इस तरह का कदम उठाया है। चीन ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा है कि वह एकतरफा प्रतिबंधों के विरोध में है। इससे पहले अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि किम के अलावा उत्तर कोरिया के दस अन्य अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। प्रतिबंध के बाद नॉर्थ कोरिया के इन सबी लोगों की अमेरिका में मौजूद संपत्ति जब्त कर ली जाएगी और अब ये लोग अमेरिकी संस्था के साथ कोई कारोबार नहीं कर सकेंगे।

दूसरा उत्तर कोरिया बन कर डरा रहा है पाकिस्तान-जालमे खलिजाद

इससे पहले अमेरिका ने उत्तर कोरिया में हो रही गतिविधियों पर एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके मुताबिक उत्तर कोरिया की जेलों में 80 हजार से एक लाख 20 हजार तक कैदी हैं, जिन्हें रोज यातनाएं दी जाती है। गौरतलब है कि परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्तर कोरिया पहले से ही संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:north korea threatens united states for war(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

8 लाख रुपये खर्च कर इस महिला ने कम किया 90 किलो वजनजानिए, चीन को सऊदी अरब ने क्यों दी 9/11 जैसे हमले की धमकी
यह भी देखें