PreviousNext

उत्तर कोरिया के बदले सुर, अब अमेरिका से करना चाहता है बात

Publish Date:Sat, 13 May 2017 05:57 PM (IST) | Updated Date:Sat, 13 May 2017 06:09 PM (IST)
उत्तर कोरिया के बदले सुर, अब अमेरिका से करना चाहता है बातउत्तर कोरिया के बदले सुर, अब अमेरिका से करना चाहता है बात
प्रयास तो चल रहे लेकिन उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच फिलहाल बातचीत के आसार नहीं दिख रहे। अलबत्ता उत्तर कोरिया को इसके लिए सही समय का इंतजार है।

एजेंसी, बीजिंगः उत्तर कोरिया को अमेरिका के साथ बातचीत के लिए सही समय और अच्छे माहौल का इंतजार है। अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की लीडरशिप के साथ द्विपक्षीय संबंधों की इच्छा जाहिर की थी। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाओं के संबंध में पूछे जाने पर कोरियाई राजनयिक चोइ सोन हुई ने कहा कि हमें अच्छे माहौल का इंतजार है। 

उत्तर कोरिया ने अपने खिलाफ बने माहौल की गंभीरता को समझते हुए पहली बार अमेरिका से वार्ता की संभावना जताई है लेकिन यह नहीं बताया कि वार्ता कब होगी। कुछ लोग इसे उत्तर कोरिया की चाल के तौर पर भी देख रहे हैं। दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी योनहाप के अनुसार उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय में अमेरिकी मामलों की महानिदेशक चोइ सोन हुई ने बीजिंग में कहा, अगर हालात ठीक बने तो हम अमेरिका से बात करेंगे। वह नॉर्वे से उत्तर कोरिया लौट रही थीं। उनकी नॉर्वे यात्रा को भी इसी दिशा में कदम माना जा रहा है। दक्षिण कोरिया में उदारवादी मून जेइ इन के राष्ट्रपति बनने पर उनसे वार्ता के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में हुई ने कहा, उनसे भी बातचीत की संभावना को देखेंगे।

एक समय परमाणु मुद्दे पर उत्तर कोरिया की तरफ से वार्ताकार रहीं हुई के इन बयानों को कोरियाई प्रायद्वीप के तनाव में कमी लाने में सहायक माना जा रहा है। उल्लेखनीय है कि परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण के मुद्दे पर उत्तर कोरिया और अमेरिका टकराव की हद तक पहुंच चुके हैं। इसी के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ा हुआ है। चीन समेत कई देश और पोप फ्रांसिस दोनों देशों के बीच वार्ता शुरू कराने की जरूरत बता चुके हैं। पोप फ्रांसिस ने ही नॉर्वे की मध्यस्थता का सुझाव दिया था। एक मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी बातचीत को एक विकल्प बता चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ठीक हालात में हो सकती है उ. कोरिया की अमेरिका से वार्ता

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:North Korea open to US dialogue under right conditions(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सीरियाई सेना ने आईएस के नियंत्रित एयरबेस पर कब्जा किया: सैन्य स्रोत, मॉनिटरबलूचिस्तान में दस मजदूरों की गोली मारकर हत्या
यह भी देखें