Move to Jagran APP

जो पाक के लिए खतरा नहीं, उन पर हमला क्यों करें: सरताज अजीज

पाकिस्तान ने कहा है कि जो आतंकी उसके लिए खतरा नहीं हैं, उन पर हमले का कोई औचित्य नहीं। पाक के इस बयान को अफगानिस्तान स्थित खतरनाक हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में देखा जा रहा है। इस आतंकी संगठन पर नाटो फौजों और अफगानिस्तान में भारतीय उच्चायोग पर हमले के

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 19 Nov 2014 01:04 AM (IST)Updated: Wed, 19 Nov 2014 01:06 AM (IST)
जो पाक के लिए खतरा नहीं, उन पर हमला क्यों करें: सरताज अजीज

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने कहा है कि जो आतंकी उसके लिए खतरा नहीं हैं, उन पर हमले का कोई औचित्य नहीं। पाक के इस बयान को अफगानिस्तान स्थित खतरनाक हक्कानी नेटवर्क के संदर्भ में देखा जा रहा है। इस आतंकी संगठन पर नाटो फौजों और अफगानिस्तान में भारतीय उच्चायोग पर हमले के आरोप हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के राष्ट्रीय सुरक्षा व विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा,"जरूरी नहीं कि अमेरिका के दुश्मन हमारे भी दुश्मन हो जाएं।" हक्कानी नेटवर्क समेत अफगानिस्तान के आतंकी समूहों के संदर्भ में अजीज बोले,"जब अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला किया, तो वे सभी जिन्हें हमने प्रशिक्षित और हथियारबंद किया था, वे पाकिस्तान में दाखिल होने को मजबूर हुए। इनमें से कुछ हमारे लिए खतरनाक थे तो कुछ नहीं। तो आखिर हम इन सबको अपना दुश्मन क्यों मान लें?"

अजीज ने बीबीसी उर्दू से कहा कि अफगान तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के मसले का समाधान अफगानिस्तान सरकार को करना है और उन्हें तय करना होगा कि वे इनसे कैसे निपटेंगे। सलाहकार ने कहा कि पाकिस्तान उनसे बातचीत का सिर्फ आग्रह कर सकता है, लेकिन वह समझौते के लिए किसी पर दबाव नहीं डाल सकता। अजीज ने कहा,"उनसे बातचीत का जिम्मा अफगान सरकार का है...हम उन्हें मनाने की कोशिश कर सकते हैं, हालांकि हालात अब 90 के दशक वाले नहीं रह गए हैं।"

अजीज ने कहा कि उत्तरी वजीरिस्तान में सभी के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की गई और पाकिस्तानी फौजों ने बिना किसी पूर्वाग्रह के सबको निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि जो अभियान शुरू होने से पहले बच गए, वे पाकिस्तान की पहुंच से दूर हैं लेकिन जो यहां बने रहे, उन्हें चुन-चुनकर निशाना बनाया गया।

कश्मीर मुद्दे का बंधक नहीं बनना चाहिए भारत-पाक का रिश्ता

पाक बैट दस्ते ने की घुसपैठ की कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.