PreviousNext

चीन का कोई हिस्सा टूटने नहीं देंगे: चिनफिंग

Publish Date:Tue, 01 Aug 2017 09:19 PM (IST) | Updated Date:Tue, 01 Aug 2017 09:19 PM (IST)
चीन का कोई हिस्सा टूटने नहीं देंगे: चिनफिंगचीन का कोई हिस्सा टूटने नहीं देंगे: चिनफिंग
चीन के राष्ट्रपति ने कहा, शांति के लिए सैन्य मजबूती जरूरी...

बीजिंग, प्रेट्र। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने डोकलाम को लेकर चल रही तनातनी के बीच मंगलवार को परोक्ष रूप से भारत पर निशाना साधा। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 90वें स्थापना दिवस के मौके पर उन्होंने कहा, चीन विस्तारवाद के पक्ष में नहीं है, लेकिन अपना कोई हिस्सा तोड़ने की इजाजत भी किसी को नहीं देगा। पीएलए देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

चिनफिंग ने कहा, 'कोई ये उम्मीद ना करे कि हम अपनी संप्रभुता, सुरक्षा या आर्थिक हितों को नुकसान पहुंचाने वाला कड़वा फल खा लेंगे।' चिनफिंग के बयान में सीधे तौर पर भारत का जिक्र नहीं था, लेकिन इसे परोक्ष रूप से उसी से जोड़कर देखा जा रहा है। सिक्किम के डोकलाम में जून के मध्य से ही चीन और भारत की सेनाएं आमने-सामने हैं। चिनफिंग ने पीएलए से युद्ध की तैयारियों पर जोर देने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'शांति और सुरक्षा की बहाली और युद्ध से बचने के कई तरीके और विकल्प हैं, लेकिन मजबूत सेना ही इसकी गारंटी है।' 23 लाख सैनिकों के साथ पीएलए दुनिया की सबसे बड़ी सेना है।

जिबूती में सैन्य अड्डा खोला

चीन ने अफ्रीकी देश जिबूती में अपने सैन्य अड्डे की आधिकारिक शुरुआत कर दी है। यह विदेश में चीन का पहला सैन्य अड्डा है। सैन्य अड्डे की आधिकारिक शुरुआत पीएलए के स्थापना दिवस के मौके पर की गई। ¨हद महासागर के उत्तर पश्चिमी छोर पर स्थित जिबूती सामरिक रूप से बेहद अहम है। चीन ने अपनी 'स्टि्रंग ऑफ प‌र्ल्स' रणनीति के तहत जिबूती में सैन्य अड्डा विकसित किया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:No part of China will break says Xi Jinping(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

गजब! बिजली और कार्बन डाईऑक्साइड से बनाया भोजनपाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्‍बासी
यह भी देखें