Move to Jagran APP

नेतन्याहू ने कहा, ईरान परमाणु समझौते से बढ़ेगा आतंकवाद

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के साथ किए गए समझौते से आतंकवाद को बढ़ावा मिलने की आशंका जताई है।

By Test1 Test1Edited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 04:28 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2015 04:38 PM (IST)
नेतन्याहू ने कहा, ईरान परमाणु समझौते से बढ़ेगा आतंकवाद

फ्लोरेंस। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के साथ किए गए समझौते से आतंकवाद को बढ़ावा मिलने की आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि समझौते से इस्लामिक स्टेट को 'अरबों डॉलर' मुहैया कराते हुए दुनियाभर में आतंकवाद का वित्त पोषण करने की तेहरान की क्षमता में वृद्धि होगी।

loksabha election banner

नेतन्याहू ने कहा कि प्रतिबंध से राहत के तौर पर ईरान को अरबों डॉलर की राहत और निवेश मिलेगा जिससे पश्चिम एशिया, उत्तर अफ्रीका और उससे आगे उसकी आक्रामकता और आतंकवाद को बढ़ावा मिलेगा। नेतन्याहू ने शनिवार को इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह और ईरान के इस्लामिक स्टेट और उसकी परमाणु हथियारों के लिए महत्वाकांक्षा के चलते आसन्न गंभीर खतरों की तुलना की। जून महीने में इजरायल के प्रधानमंत्री पद पर दोबारा निर्वाचित होने के बाद नेतन्याहू अपने पहले बड़े विदेश दौरे पर इटली आए।

ईरान और विश्व शक्तियों के बीच जुलाई में हुए परमाणु समझौते का नेतन्याहू विरोध करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल को ईरान के असैन्य परमाणु कार्यक्रम से आपत्ति नहीं है लेकिन स्विस शहर लुसाने में हुए परमाणु समझौते से तेहरान वह इंफ्रास्ट्रक्चर बनाए रखेगा जो असैन्य परमाणु कार्यक्रम के बजाय परमाणु हथियारों के उत्पादन के लिए उपयोगी है। गौरतलब है कि ईरान परमाणु हथियार विकसित करने से इंकार करते हुए कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है।

परमाणु ताकत का ढिंढोरा पीटने पर अमेरिका ने पाक को चेताया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.