Move to Jagran APP

नवाज शरीफ की पीएम मोदी से मुलाकात, रिश्ते सामान्य बनाने पर हुई बात!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच पेरिस में पर्यावरण सम्मेलन से पहले मौसम बदल गया। दोनों देशों के नेताओं ने पिछले कुछ समय से चली आ रही 'असहिष्णुता' को भुलाकर एक-दूसरे का सामना होने पर नासिर्फ एक-दूसरे से हाथ मिलाया बल्कि वहीं एक सोफे पर बैठकर

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 09:01 AM (IST)
नवाज शरीफ की पीएम मोदी से मुलाकात, रिश्ते सामान्य बनाने पर हुई बात!

पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच पेरिस में पर्यावरण सम्मेलन से पहले मौसम बदल गया। दोनों देशों के नेताओं ने पिछले कुछ समय से चली आ रही 'असहिष्णुता' को भुलाकर एक-दूसरे का सामना होने पर नासिर्फ एक-दूसरे से हाथ मिलाया बल्कि वहीं एक सोफे पर बैठकर बेतकल्लुफी से बातचीत भी की।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सम्मेलन के शुरू होने से पहले मोदी और शरीफ ने पेरिस के कांफ्रेंस सेंटर में सोमवार को मिलते ही हाथ मिलाकर अभिवादन किया। उसके तुरंत बाद वह दोनों नेता वहीं लॉबी में रखे सोफे पर बैठ कर बातचीत करने लगे। लेकिन उनके बीच क्या बातचीत हुई इसका ब्योरा अभी सामने नहीं आया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं की हाथ मिलाते हुए फोटो के साथ ट्वीट कर बस इतना ही बताया, 'पीएम मोदी ने पीएम नवाज शरीफ से पेरिस स्थित सीओपी में मिले।' हालांकि पाकिस्तान टीवी ने बार-बार दोनों नेताओं की हाथ मिलाने वाली फुटेज दिखाते हुए कहा कि दोनों के बीच बातचीत बहुत सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई। माहौल सकारात्मक और खुशहाल लगा।

ये भी पढ़ें- 'मन की बात' में पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन पर जताई चिंता

रूस के ऊफा में 10 जून को हुई मुलाकात के बाद मोदी और शरीफ की यह पहले भेंट है। वहां भी एक सम्मेलन के इतर दोनों नेताओं ने औपचारिक बातचीत की थी। साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने का एक खाका तैयार किया था। जिसे मानने से बाद में पाकिस्तान मुकर गया था। और दोनों देशों के बीच इसी साल अगस्त में दिल्ली में प्रस्तावित एनएसए स्तर की बातचीत तब से ठप पड़ी है।

हालांकि ऊफा सम्मेलन के बाद फिर न्यूयार्क में दोनों नेताओं ने केवल हाथ हिलाकर ही एक-दूसरे का अभिवादन किया था। उल्लेखनीय है कि मोदी रविवार को ही पेरिस पहुंचे हैं। वह यहां फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ ही कई अन्य देशों के नेताओं से भी द्विपक्षीय बातचीत करने वाले हैं।

यह हो सकता है तत्काल असर

1.क्रिकेट श्रृंखला : अगले माह श्रीलंका में भारत-पाक के बीच क्रिकेट श्रृंखला को मिल सकती है हरी झंडी।

2. इस्लामाबाद कॉन्फ्रेंस : अगले सप्ताह इस्लामाबाद में होने वाली हार्ट ऑफ एशिया कॉन्फ्रेंस में भारत भाग ले सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.