Move to Jagran APP

ब्रिटिश नागरिक है आइएस का कसाई 'जिहादी जॉन'

इस्लामिक स्टेट (आइएस) की ओर से जारी कई वीडियो में काले कपड़ों में बंधकों का सिर कलम करते दिखने वाले 'जिहादी जॉन' के रूप में मशहूर नकाबपोश आतंकी की पहचान हो गई है। उसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 08:49 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 09:30 PM (IST)
ब्रिटिश नागरिक है आइएस का कसाई 'जिहादी जॉन'

लंदन। इस्लामिक स्टेट (आइएस) की ओर से जारी कई वीडियो में काले कपड़ों में बंधकों का सिर कलम करते दिखने वाले 'जिहादी जॉन' के रूप में मशहूर नकाबपोश आतंकी की पहचान हो गई है। उसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है। कुवैत में पैदा हुआ आइएस का यह 26 वर्षीय कसाई ब्रिटेन का नागरिक है और पश्चिमी लंदन में पला-बढ़ा है। वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी से वह कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में स्नातक है।

loksabha election banner

एमवाजी के दोस्तों और करीबियों के हवाले से वाशिंगटन पोस्ट ने यह जानकारी दी है। बीबीसी के अनुसार वह ब्रिटेन में भी संदिग्ध रह चुका है और उसके बारे में ब्रिटेन सुरक्षा एजेंसियों को पहले से जानकारी थी। हालांकि ब्रिटिश पुलिस ने इन खबरों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है।

अगस्त में पहली बार दिखा

जिहादी जॉन सबसे पहले पिछले साल अगस्त में जारी हुए एक वीडियो में अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोली की हत्या करता दिखा था। उसके बाद अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ, ब्रिटिश सहायतकर्मी डेविड हेंस, ब्रिटेन के ही टैक्सी ड्राइवर एलन हैनिंग और अमेरिकी सहायताकर्मी अब्दुल रहमान कासिग का सिर कलम करते दिखाई पड़ा था। पिछले महीने जापानी बंधकों केंजी गोतो और हारुन युकावा के साथ भी वह एक वीडियो में नजर आया था।

पश्चिमी देशों को चुनौती

हर वीडियो में यह आतंकी एक काले चोगे में देखा जाता है, जिसमें केवल उसकी आंखें और नाक का ऊपरी हिस्सा ही नजर आता है। बंधकों के गर्दन पर चाकू लगाकर वह ब्रिटिश उच्चारण वाली अंग्रेजी में पश्चिमी देशों को चुनौती देता है।

2012 में गया था सीरिया

माना जाता है कि जिहादी जॉन 2012 में सीरिया गया था। बाद में वह आइएस से जुड़ गया। आज वह पूरी दुनिया में आइएस की बर्बरता की पहचान बन चुका है। 2006 में वह सोमालिया भी गया था। वहां वह आतंकी संगठन अल शबाब के लिए सुविधाएं और धन जुटाने वाले नेटवर्क से जुड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.