Move to Jagran APP

राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन ने जीती डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी

डेमोक्रेटिक पार्टी के कन्वेंशन में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए डेलीगेट्स ने हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी पर मुहर लगा दी है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Wed, 27 Jul 2016 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jul 2016 10:19 AM (IST)
राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन ने जीती डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी

फिलाडेल्फिया, प्रेट्र/रायटर। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगी। उन्होंने अपनी पार्टी की तरफ से मंगलवार को उम्मीदवारी जीत ली है। अमेरिका के इतिहास में वह पहली महिला हैं जिन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी जीती है।

loksabha election banner

फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में पार्टी में एकजुटता दिखाने के लिए वरमॉन्ट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने चेयरवुमन से कहा कि पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर हिलेरी क्लिंटन को चुना जाए। बता दें कि सैंडर्स ने पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हिलेरी क्लिंटन को कड़ी टक्कर दी थी।

हिलेरी ने बनाई बढ़त, कहा- राष्ट्रपति बनने के लायक नहीं डोनाल्ड ट्रंप

इससे पहले दक्षिणी डकोटा के प्रतिनिधियों ने हिलेरी क्लिंटन को 15 वोट दिए। इससे हिलेरी के पक्ष में जरूरी 2383 वोट से ज्यादा वोट हो गए। हिलेरी को कुल 2842 वोट मिले जबकि पार्टी में उनके बर्नी सैंडर्स को 1865 वोट मिले। सैंडर्स से पार्टी की उम्मीदवारी जीतने के बाद अब हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से भिड़ेंगी।

जैसे ही सीनेटर बारबरा मिकुलस्की ने हिलेरी का नाम आगे बढ़ाया प्रतिनिधि हिलेरी-हिलेरी चिल्लाने लगे। बारबरा ने कहा, हां हमने बाधांओं से पार पाई है। पहली डेमोक्रेटिक महिला सीनेटर बनकर मैंने वो बाधा तोड़ी है और अब में पूरे दिल से हिलेरी क्लिंटन को देश की पहली महिला राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित करती हूं।

पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया शहर के वेल्स फार्गो सेंटर में मिशेल ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन की जमकर तारीफ की। हिलेरी क्लिंटन को राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित करने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के सम्मेलन में मिशेल ने कहा कि अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया को इंतजार है कि जब कोई महिला महान राष्ट्र अमेरिका की कमान संभालेगी। हिलेरी की ताजपोशी के लिए सजे मंच का पहला दिन मिशेल के नाम रहा।

प्रथम महिला का जब मंच पर आगमन हुआ उस समय पार्टी विकीलीक्स के खुलासे से निकलने की कोशिश कर रही थी। लेकिन, मिशेल के 15 मिनट के संबोधन ने आबोहवा ही बदल दी। उनका संबोधन इतना भावुक था कि पार्टी के कई प्रतिनिधि रोने लगे। सोशल मीडिया में भी मिशेल के इस प्रभावशाली भाषण की ही चर्चा रही। बीबीसी के अनुसार भाषण शुरू होने के दो घंटे के अंदर ही मिशेल के बारे में सवा चार लाख से ज्यादा ट्वीट किए गए। सोशल मीडिया की गतिविधियों का विश्लेषण करने वाली कंपनी जुम्फ के अनुसार ट्विटर पर हर सेकेंड करीब 40 ट्वीट उनको लेकर किए गए।

भारतवंशी का ड्रेस पहन छा गईं मिशेल ओबामा

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई। उनके भाषण की तारीफ में राष्ट्रपति बराक ओबामा का ट्वीट सोमवार की रात सबसे ज्यादा बार रीट्वीट किया गया। दिलचस्प यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव अभियान में मिशेल की यह पहली भागीदारी थी। जानकारों के अनुसार इस भाषण से हिलेरी के अभियान को सबसे ज्यादा मदद मदद पहुंची है।

मिशेल ने आखिर क्या कहा था?

हिलेरी क्लिंटन के कारण मेरी बेटियां, हम सबकी बेटियां यह मानने लगी हैं कि एक महिला अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती है। वह मुसीबत के वक्त परेशान नहीं होतीं। छुटकारा पाने के लिए आसान रास्ता नहीं चुनती और न ही हार मानती हैं- मिशेल ओबामा

एक शानदार महिला का शानदार संबोधन। हमारे लिए इससे बड़े गर्व की कोई बात नहीं हो सकती कि मिशेल ओबामा देश की प्रथम महिला हैं - बराक ओबामा

पूर्व विदेश मंत्री का समर्थन कर चौंकाया

25 जुलाई की रात राष्ट्रपति उम्मीदवारी के लिए मिशेल ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करते हुए उन्हें वास्तविक रूप से शीर्ष पद के लिए योग्य बताया। लेकिन, अतीत में दोनों के संबंध अच्छे नहीं रहे हैं। दरार 2008 में उस वक्त पैदा हुई थी जब ओबामा और हिलेरी राष्ट्रपति उम्मीदवारी हासिल करने के लिए एक-दूसरे के आमने-सामने थे। केट एंडरसन ब्रोवेर की किताब 'फ‌र्स्ट वूमेन : द ग्रेस एंड पॉवर ऑफ अमेरिका मॉर्डन फ‌र्स्ट लेडीज' में भी दोनों के जटिल संबंधों का जिक्र है। ऐसे में माना जा रहा था कि मिशेल उनका कभी समर्थन नहीं करेंगी।

जब नकल कर फंसी थीं ट्रंप की पत्नी

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलेनिया पिछले सप्ताह मिशेल के भाषण की नकल कर विवादों में आ गई थी। रिपब्लिकन सम्मेलन के दौरान मेलेनिया के भाषण का एक हिस्सा मिशेल के 2008 में डेमोक्रेटिक सम्मेलन में दिए गए संबोधन से हू-ब-हू उठाया गया था। बाद में उनका भाषण तैयार करने वाली कर्मचारी ने इस गलती के लिए माफी मांगी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.