Move to Jagran APP

हिंद महासागर में मिला एमएच-370 का मलबा!

पिछले साल मार्च में लापता हुए मलेशियाई बोइंग 777 विमान एमएच-370 का मलबा मिलने की उम्मीदें जग गई है। शुरुआती जांच के मुताबिक हिंद महासागर के फ्रेंच द्वीप ला रीयूनियन पर मिला मलबा बोइंग 777 का ही है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 07:18 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 07:33 PM (IST)
हिंद महासागर में मिला एमएच-370 का मलबा!

कुआलालंपुर । पिछले साल मार्च में लापता हुए मलेशियाई बोइंग 777 विमान एमएच-370 का मलबा मिलने की उम्मीदें जग गई है। शुरुआती जांच के मुताबिक हिंद महासागर के फ्रेंच द्वीप ला रीयूनियन पर मिला मलबा बोइंग 777 का ही है। मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने फेसबुक पोस्ट में कहा है कि मलबा बोइंग 777 से काफी हद तक मिलता है, लेकिन हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह एमएच-370 का ही है। वहीं, मलेशिया के उप परिवहन मंत्री अब्दुल अजीज कपरावी ने बताया कि यह 'तकरीबन निश्चित' है कि मलबा बोइंग 777 विमान का है।

prime article banner

फ्लैपेरॉन के रूप में पहचान

री यूनियन द्वीप पर बुधवार को 2.7 मीटर लंबा और 0.9 मीटर चौड़ा मलबा मिला था। फ्रांस की विमान दुर्घटना जांच एजेंसी विमान के मलबे के टुकड़े का अध्ययन कर रही है। शुरुआती जांच में इसकी पहचान बोइंग 777 के पंख के 'फ्लैपेरॉन' के रूप में की गई है। मलेशिया ने एक जांच दल फ्रांस भेजा है। अमेरिकी जांचकर्ता भी मलबे की तस्वीर की जांच कर रहे हैं।

महत्वपूर्ण घटनाक्रम : ऑस्ट्रेलिया

विमान की तलाशी अभियान का नेतृत्व कर रहे ऑस्ट्रेलिया ने इसे महत्वपूर्ण घटनाक्रम बताया है। ऑस्ट्रेलिया के परिवहन और आधारभूत संरचना मंत्री वारेन ट्रूस ने कहा कि यह मलबा शायद पानी में बहकर फ्रांसीसी द्वीप तक पहुंच गया होगा। उन्होंने कहा कि यदि यह मलबा उसी विमान का निकलता है तो यह बात और भी पुख्ता हो जाएगी कि एमएच-370 दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दक्षिणी हिंद महासागर में ही डूबा था।

पांच भारतीय भी थे सवार

पिछले साल आठ मार्च को कुआलालंपुर से बीजिंग जाते वक्त एमएच-370 अचानक रडार से गायब हो गया था। विमान में 239 लोग सवार थे। इनमें पांच भारतीय थे। विमान का कोई सुराग नहीं मिलने के बाद इस साल जनवरी में मलेशिया की सरकार ने विमान को दुर्घटनाग्रस्त और इसमें सवार सभी लोगों को मृत घोषित कर दिया था।

अंतिम बार

गूगल मैप के अनुसार इस विमान का अंतिम बार रडार से संपर्क मलेशियाई शहर पेनांग से 230 मील उत्तर-पश्चिम में अंडमान सागर के ऊपर हुआ था। फ्रांसीसी द्वीप री यूनियन पेनांग से 3500 मील दक्षिण-पश्चिम में है।

एमएच-17 हादसे की अंतरराष्ट्रीय जांच रूस ने रोकी

मलेशियाई विमान एमएच-17 हादसे की जांच के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण का रूस ने विरोध किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस प्रस्ताव का रूस ने वीटो किया। ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, मलेशिया, नीदरलैंड और यूक्रेन ने यह प्रस्ताव तैयार किया था। 15 सदस्यीय परिषद के 11 सदस्यों ने पक्ष में मतदान किया। चीन, अंगोला और वेनेजुएला ने मतदान में भाग नहीं लिया। पिछले साल 17 जुलाई को यह विमान पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रूस समर्थित यूक्रेनी विद्रोहियों पर इस विमान को मार गिराने के आरोप लगते रहे हैं। विमान में सवार सभी 298 लोगों की हादसे में मौत हो गई थी।

मलेशिया ने लापता विमान एमएच-370 को घोषित किया 'दुर्घटनाग्रस्त'

लापता एमएच- 370 विमान को खोज निकालने के लिए मलेशिया प्रतिबद्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.