Move to Jagran APP

एक मशीन पहचान लेगी नकली दवा

आने वाले दिनों में आम लोग भी नकली दवाओं को आसानी से पहचान लेंगे। भारतवंशी समेत शोधकर्ताओं का दल एक सस्ता और छोटा उपकरण बना रहा है, जो नकली दवा की पहचान में कारगर होगा।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Wed, 03 Feb 2016 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 03 Feb 2016 07:42 PM (IST)
एक मशीन पहचान लेगी नकली दवा

वाशिंगटन । आने वाले दिनों में आम लोग भी नकली दवाओं को आसानी से पहचान लेंगे। भारतवंशी समेत शोधकर्ताओं का दल एक सस्ता और छोटा उपकरण बना रहा है, जो नकली दवा की पहचान में कारगर होगा।

loksabha election banner

इस खास उपकरण के जरिये गलत लेबल लगी और नकली दवाओं की पहचान संभव होगी। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के स्वरूप भूनिया और उनके साथियों ने प्रायोगिक परीक्षण के लिए यह खास उपकरण बनाया है। अमेरिका की केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर सौम्यजीत मंडल ने कहा, 'ऑप्टिकल स्पेक्ट्रोस्कोपी जैसी तकनीकों की तुलना में यह सरल और सस्ता उपकरण है। यह बिना किसी प्रयोगशाला जांच के सीधे उपभोक्ता को दवा के नकली या असली होने की जानकारी दे सकता है।' उल्लेखनीय है कि विकासशील देशों में नकली दवाओं का कारोबार चिंता का विषय बना हुआ है। यहां तक कि विकसित देश भी इनसे पूरी तरह अछूते नहीं हैं।

कैसे करता है काम

हर दवा विभिन्न रसायनों के उचित अनुपात से बनती है और हर रसायन के नाभिक से न्यूक्लियर क्वाड्रपोल रेजोनेंस (एनक्यूआर) सिग्नल निकलते हैं। यह उपकरण इसी एनक्यूआर सिग्नल के आधार पर दवा में उपस्थित रसायनों का अनुपात पता लगाता है। उपकरण से प्राप्त नतीजों का मिलान ऑनलाइन क्लाउड पर उपलब्ध दवा के घटकों के अनुपात से या सीधे उसके बारकोड से मिली जानकारी से किया जाता है। नतीजों में समानता नहीं होना दवा के नकली होने का प्रमाण होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.