Move to Jagran APP

एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम से किम जोंग खुश, तैनाती का आदेश

अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने इस संस्था को काली सूची में डाल रखा है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 09:12 PM (IST)
एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम से किम जोंग खुश, तैनाती का आदेश
एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम से किम जोंग खुश, तैनाती का आदेश

सियोल, रायटर। उत्तर कोरिया हथियारों के विकास का सिलसिला जारी रखे हुए है। देश में बनाए गए एंटी एयरक्राफ्ट वेपन के प्रदर्शन से खुश होकर तानाशाह किम जोंग उन ने उसका बड़े पैमाने पर उत्पादन करने और उसे पूरे देश में तैनात करने का हुक्म दिया है। यह जानकारी उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी केसीएनए ने दी है।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी ने इस हथियार के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है। सिर्फ इतना बताया कि वेपन का प्रदर्शन देखकर किम जोंग हैरान रह गए। इसे उत्तर कोरिया की एकेडमी ऑफ नेशनल डिफेंस साइंस ने तैयार किया है। यह वही संस्था है जिसने उत्तर कोरिया के लिए परमाणु हथियार और मिसाइल बनाई हैं। अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने इस संस्था को काली सूची में डाल रखा है।

यह भी पढ़ें: पूर्व और दक्षिण सागर पर जी 7 देशों की सोच से भड़का चीन

थाड तैनाती न करवाए दक्षिण कोरिया

उत्तर कोरिया की नेशनल पीस कमेटी ने पड़ोसी दक्षिण कोरिया से अमेरिकी एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती के फैसले को रद करने का अनुरोध किया है। कहा है कि सिस्टम की तैनाती से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा। तेजी से घातक हथियार विकसित कर रहे उत्तर कोरिया ने इस तरह का अनुरोध पहली बार किया है।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका बाढ़: राहत सामग्री व मेडिकल टीम के साथ पहुंची भारतीय जहाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.