PreviousNext

ग्लोबल टीचर की दौड़ में मुंबई की कविता सांघवी

Publish Date:Wed, 14 Dec 2016 04:33 PM (IST) | Updated Date:Wed, 14 Dec 2016 06:16 PM (IST)
ग्लोबल टीचर की दौड़ में मुंबई की कविता सांघवी
सांघवी मुंबई के एमईटी ऋषिकुल विद्यालय की प्रिंसिपल हैं। उन्हें भौतिक विज्ञान को अनूठे अंदाज में पढ़ाने के लिए जाना जाता है।

लंदन, प्रेट्र। भौतिक विज्ञान जैसे जटिल विषय को अनूठे अंदाज में पढ़ाने वाली मुंबई की कविता सांघवी दस लाख डॉलर (करीब 6.72 करोड़ रुपये) के ग्लोबल टीचर प्राइज-2017 पाने की दौड़ में शामिल हो गई हैं। पुरस्कार के लिए चयनित 50 दावेदारों में सांघवी जगह बनाने में कामयाब हुई हैं। वह इसमें जगह बनाने वाली इकलौती भारतीय हैं।

सांघवी मुंबई के एमईटी ऋषिकुल विद्यालय की प्रिंसिपल हैं। उन्हें भौतिक विज्ञान को अनूठे अंदाज में पढ़ाने के लिए जाना जाता है। उन्होंने अपने छात्रों को किताबी सिद्धांतों को असल जिंदगी से जोड़कर समझने में मदद की। ग्लोबल टीचर प्राइज का यह तीसरा साल है। इसकी स्थापना भारतीय मूल के उद्यमी सनी वार्के ने की थी।

विजेता की घोषणा दुबई में

इस साल के शीर्ष 50 दावेदारों का चयन 179 देशों से मिले 20 हजार से अधिक आवेदनों में से किया गया है। इनमें से अंतिम दस की घोषणा ग्लोबल टीचर प्राइज एकेडमी की ओर से अगले साल फरवरी में की जाएगी। चयनित लोगों को 19 मार्च को दुबई में होने वाले ग्लोबल एजुकेशन एंड स्किल्स फोरम के सालाना समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। यहीं पर विजेता की घोषणा की जाएगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:kavita Sanghvi in race of Global Teacher(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

एनएसजी में भारत को छूट पर पाकिस्तान ने दुनिया को चेतायाअलेप्पो में जंग जारी, डेढ़ लाख लोग अब भी फंसे
यह भी देखें