Move to Jagran APP

इराक, सीरिया में मारे गए आइएस के 50,000 लड़ाके : अमेरिका

लगातार चलने वाले अभियान में गठबंधन ने लड़ाकू विमानों, ड्रोन एवं अन्य का इस्तेमाल किया। इस दौरान इराक और सीरिया में आइएस जेहादियों के खिलाफ 16000 हवाई हमले किए गए।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 05:28 PM (IST)
इराक, सीरिया में मारे गए आइएस के 50,000 लड़ाके : अमेरिका

वाशिंगटन, एएफपी। इराक और सीरिया में अमेरिका नीत गठबंधन के अभियान में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के 50,000 लड़ाके मारे जा चुके हैं। अगस्त 2014 में गठबंधन ने अपना अभियान शुरू किया था। यह जानकारी अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

loksabha election banner

लगातार चलने वाले अभियान में गठबंधन ने लड़ाकू विमानों, ड्रोन एवं अन्य का इस्तेमाल किया। इस दौरान इराक और सीरिया में आइएस जेहादियों के खिलाफ 16000 हवाई हमले किए गए। इन हमलों में दो तिहाई हमले इराक में हुए। इसके अलावा गठबंधन ने आइएस के खिलाफ लड़ाई लड़ रही स्थानीय सेना को प्रशिक्षण दिया और हथियार मुहैया कराए।

अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने गुरुवार को कहा, 'मैं कोई आकलन नहीं देने जा रहा, लेकिन दुश्मन पर जिस तीव्रता से प्रभाव पड़ा है वह सामने है।' अपना नाम जाहिर नहीं होने देने की शर्त पर उन्होंने कहा कि हवाई हमला सबसे अहम है। हमलों में नागरिकों के हताहत होने का ध्यान रखा गया। गठबंधन के अनुसार, अभियान के दौरान 173 नागरिक मारे गए हैं। आलोचकों का कहना है कि वास्तविक संख्या इससे ज्यादा है।

सीरिया के इदलिब में रूस का हवाई हमला, 46 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.