PreviousNext

सीरिया में पक़़डा गया खूंखार आतंकी और IS का सरगना बगदादी!

Publish Date:Thu, 20 Apr 2017 09:00 AM (IST) | Updated Date:Thu, 20 Apr 2017 09:02 AM (IST)
सीरिया में पक़़डा गया खूंखार आतंकी और IS का सरगना बगदादी!सीरिया में पक़़डा गया खूंखार आतंकी और IS का सरगना बगदादी!
सीरिया में पक़़डा गया खूंखार आतंकी बगदादी! मदर एडिशन : देश--विदेश पेज के लिए --2 अप्रैल को मोसुल से भागा था, रूस ने खारिज किया दावा

बेरुत (एजेंसी)। खूंखार आतंकी संगठन आईएस का सरगना अबू बकर अल-बगदादी सीरिया में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे सीरिया व रूस के संयुक्त बल ने गिरफ्तार किया। यूरोपीय सुरक्षा व सूचना विभाग (डीईएसआई) ने बताया है कि उनको बगदादी के पक़़डे जाने की खुफिया जानकारी मिली है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी।

डीईएसआई के महासचिव के एक बयान में कहा गया कि कि ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि मोसुल पर इराकी सैनिकों के कब्जे के बाद से बगदादी वहां से जाने पर मजबूर हो गया। हालांकि रूस के विदेश मंत्रालय ने बगदादी के पक़़डेक जाने की किसी भी सूचना से इनकार किया है। मंत्रालय ने कहा है कि उन्हें इस बारे में न कोई जानकारी मिली है, और न ही कोई स्पष्टीकरण मिला है। बताया गया कि सुरक्षा बलों के ब़़ढते दबाव के चलते बगदादी ने 2 अप्रैल को मोसुल छो़ड़ दिया था और वह सीरियाई सीमावर्ती इलाकों की तरफ आ गया था। वहीं, डीईएसआई के अधिकारी का कहना है कि अगले जेनेवा सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आतंकवाद के खिलाफ ल़़डाई में इस सूचना का इस्तेमाल अमेरिका की विश्वसनीयता को कम करने के लिए कर सकते हैं।

कम होने लगा था प्रभाव

गौरतलब है कि आईएस के साथी सदस्यों के मारे जाने पर बगदादी की संगठन पर पक़़ड कमजोर होने लगी थी। कुछ दिन पहले बगदादी ने एक भाषषण दिया था, जिसे उसका विदाई भाषषण माना गया था। उसमें उसने अरब के बाहर से आए आईएस के ल़़डाकों को आदेश दिया था कि वे अपने देश लौट जाएं या खुद को बम से उडा लें। वषर्ष 2014 के बाद से बगदादी को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया।

इराक का दावा, अब नेताओं को निशाना बनाएगा आईएस सरगना

जनवरी में ऐसी खबरें थीं कि बगदादी एक हवाई हमले में घायल हो गया है और उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। बाद में उसके मोसुल के पहाड़ी इलाकों में छिपे होने की खबरें मिली। वहीं, इराक के रक्षा मंत्रालय के एक खुफिया सेल का कहना है कि बगदादी की रणनीति अब इराक व सीरिया में आतंकवाद-रोधी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार नेताओं को निशाना बनाने की है।

यह भी पढ़ें: ISIS के सरगना अबु बकर अल बगदादी को दिया गया जहर, अस्पताल में भर्ती

यह भी पढ़ें: मोसूल में ISIS के आतंकियों ने 12 लोगों को उतारा मौत के घाट

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ISIS leader Baghdadi arrested in Syria(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नवाज शरीफ के लिए आज अहम दिन, पनामा लीक केस में पाक SC का फैसला आजउत्तर कोरिया में पुरुष- महिलाएं बना सकते हैं सिर्फ 15 हेयरस्टाइल
यह भी देखें