Move to Jagran APP

ड्राइवर के बिना चलने वाली कार बनाकर बड़े धमाके की तैयारी में है ISIS

खतरनाक आतंकी संगठन आइएसआइआइस बिना ड्राइवर की कार बनाने जा रहा है, जिससे बड़े धमाके को अंजाम दिया जा सकेगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 01 May 2016 08:15 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 09:32 PM (IST)
ड्राइवर के बिना चलने वाली कार बनाकर बड़े धमाके की तैयारी में है ISIS

लंदन। पूरी दुनिया में हड़कंप मचानेवाले खतरनाक संगठन इस्लामिक स्टेट अब की बार एक ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित कर रहा है जिसमें अगर सफल रहा तो वो पूरी दुनिया में कोहराम मचा देगा। आईएसआईएस गुगल की तर्ज पर एक ऐसी बिना ड्राईवर वाली कार विकसित करने जा रहा है जो किसी भी भीड़भाड़ वाली जगहों पर विस्फोटकों के साथ खुद चलने में सक्षम होगी। इस कार के जरिए किसी भी जगह पर बड़े से बड़ा धमका किया जा सकेगा। नाटो के सुरक्षा विशेषज्ञ ने इस बात की चेतावनी देते हुए आईएसआईएस की इस सुनियोजित योजना से आगाह किया है।

prime article banner

ऐसा माना जा रहा है कि जिस वक्त तक अमेरिकी की इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गुगल की तरफ से बिना ड्राईवर वाली कार के टेक्नोलॉजी विकसित किए जाएंगे तब तक सीरिया की राजधानी में रक्का में आईएसआईएस के रिसर्च एंड डेवलेपमेंट विभाग की तरफ से भी बिना ड्राईवर वाली कार बना ली जाएगी।

ये भी पढ़ें- ओसामा बिन लादेन के बाद भी खत्म नहीं हुआ अलकायदा का खौफ

डेली एक्सप्रेस का कहना है कि अगर आईएसआईएस ऐसा करने में सफल हो जाता है तो ब्रिटेन, यूरोप और उत्तरी अमेरिका की सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक बड़ा सिरदर्द पैदा हो जाएगा। क्योंकि वहां पर आनेवाले दिनों में बिना बिना ड्राईवर वाली कार सामान्य बात हो जाएगी।

ऐसी संभावना है कि अगले कुछ वर्षों के अंदर ब्रिटने की सड़कों पर बिना ड्राईवर वाली कारें चलनी शुरू हो जाएगी। ऐसे में अगर जेहादी ऐसी कार को बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो इसके जरिए वो ब्रिटने में बड़ी ही आसनी से धमाके को अंजाम दे पाएंगे।

नाटो के डिप्टी असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल जेमी शिया का कहना है कि ऐसी कार के टेक्नोलॉजी विकसित करने के लिए इस्लामिक स्टेट रक्का की अपने बम बनानेवाली फैक्ट्री का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि हम लगातार रक्का पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं जहां पर आईएसआईएस अपनी बम बनानेवाली फैक्ट्री में इसे बनाने में लगा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.