Move to Jagran APP

ब्रेक्जिट से आइएस खुश, जर्मनी और बेल्जियम पर दी हमले की धमकी

ब्रेक्जिट से ब्रिटेन और यूरोप पर पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव पर आइएस ने प्रसन्नता जताई है। उसने जर्मनी और बेल्जियम में आतंकी हमले की चेतावनी दी है।

By anand rajEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 12:57 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 05:02 AM (IST)
ब्रेक्जिट से आइएस खुश, जर्मनी और बेल्जियम पर दी हमले की धमकी

लंदन (प्रेट्र)। ब्रिटेन के जिस फैसले ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है वह बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के लिए खुशी का पैगाम लेकर आया है। ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का बाहर होना) से ब्रिटेन और यूरोप पर पड़ने वाले आर्थिक प्रभाव पर आइएस ने प्रसन्नता जताई है। साथ ही यूरोप को पंगु बनाने के लिए जर्मनी की राजधानी बर्लिन और बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स पर हमले की धमकी दी है।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ को कहा बाय-बाय, जानिए भारत पर क्या होगा असर

मिरर ने खुफिया समूह सिते के हवाले से यह खबर दी है। इसके मुताबिक आतंकवादियों के बीच लोकप्रिय मेसेंजर सर्विस 'टेलीग्राम' पर भेजे गए संदेशों में ब्रिटेन में जनमत संग्रह के नतीजों से पैदा हुई आर्थिक अराजकता की प्रशंसा की गई है। संदेश में आइएस ने समर्थकों से यूरोप के मुख्य भू-भाग पर हमला करने की अपील की है।

ये भी पढ़ेंः जानें, ब्रेक्सिट के बाद भारतीय उद्योग जगत की क्या है राय

ब्रिटेन की सेना प्रमुख की ओर से यूरोप में छुट्टी मनाने के पसंदीदा जगहों पर आइएस हमले का गंभीर खतरा जताए जाने की आशंका के बीच यह रिपोर्ट सामने आई है। ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के हवाले से मिरर ने बताया है कि ब्रिटेन के हितों और ब्रिटिश नागरिकों के खिलाफ पूरी दुनिया में आतंकवादी हमले का ऐसे समूहों या लोगों से खतरा बढ़ गया है जो इराक और सीरिया युद्ध से प्रभावित हैं।

ये भी पढ़ेंः किसी बड़े बदलाव की आहट है ब्रेक्सिट !

इससे पहले आतंकरोधी पुलिस ने इस सप्ताह यूरो कप के दौरान आयरलैंड और बेल्जियम के बीच मैच में हमले की योजना को विफल करने का दावा किया था। गौरतलब है कि ब्रिटेन की जनता ने शुक्रवार को यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला सुनाया।

पूर्व में भी यूरोप को दहलाने की धमकी दे चुका आइएस इस फूट का फायदा उठाने की फिराक में है। बीते साल फ्रांस की राजधानी और इस साल ब्रसेल्स में वह बड़े हमलों को अंजाम भी दे चुका है।
ये भी पढ़ेंः यूरोपीय संघ से संबंधित सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः ब्रेक्जिट से संबंधित सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.