Move to Jagran APP

आइएस के हाथों मारे गए हेंस के भाई ने की इस्लाम की पैरवी

जिहादियों के हाथों मारे गए ब्रिटिश नागरिक डेविस हेंस के भाई माइक ने कहा है कि उनके भाई की हत्या के लिए इस्लाम नहीं चरमपंथ जिम्मेदार है। हेंस से पहले इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया [आइएस] दो अमेरिकी पत्रकारों के भी सिर कलम कर वीडियो जारी कर चुका है।

By Edited By: Published: Mon, 15 Sep 2014 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 15 Sep 2014 06:49 PM (IST)
आइएस के हाथों मारे गए हेंस के भाई ने की इस्लाम की पैरवी

लंदन। जिहादियों के हाथों मारे गए ब्रिटिश नागरिक डेविस हेंस के भाई माइक ने कहा है कि उनके भाई की हत्या के लिए इस्लाम नहीं चरमपंथ जिम्मेदार है। हेंस से पहले इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया [आइएस] दो अमेरिकी पत्रकारों के भी सिर कलम कर वीडियो जारी कर चुका है।

loksabha election banner

मकसद था प्यार फैलाना

एक साक्षात्कार में हेंस ने कहा, 'मेरे भाई की मौत पर मेरी पहली प्रतिक्रिया नफरत भरी हो सकती थी। लेकिन मेरे भाई के जीवन का मकसद लोगों के बीच नफरत नहीं प्यार फैलाना था। धर्म को लेकर कंट्टरता दुनिया के हर इंसान की सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा बनी हुई है। आजकल जिंदगी के हर पहलू में कंट्टरता ने अपनी जगह बना ली है।' उन्होंने कहा, आइएस की क्रूरता के लिए मुस्लिम धर्म को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता और न ही यह मध्य पूर्वी मूल के लोगों की गलती है। दो बच्चों के पिता और सहायता मिशन में काम कर रहे हेंस [44] का अपहरण 2013 में सीरिया से किया गया था।

धर्म या राजनीति का मुद्दा नहीं

माइक हैंस ने कहा, यह कोई नस्ल, धर्म या राजनीति का मुद्दा नहीं है। यह मानवीय मुद्दा है। मुझे कुरान की बहुत सी ऐसी आयतें पता है जो आज के युग पर सटीक बैठती हैं। जिनमें कहा गया है कि अच्छाई की मदद से बुराई को पीछे धकेलना चाहिए।

आइएस में कई देशों के युवा

आइएस में दुनियाभर के कई देशों के युवा हैं। ऐसे युवा इससे जुड़ रहे हैं, जो आमतौर पर समाज द्वारा नजरअंदाज किए गए हैं। आइएस अपने लड़ाकों को आकर्षक धन देने का भी प्रलोभन देता है। यूरोप, एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, आस्ट्रेलिया महाद्वीप के कई देशों के युवा इस आतंकी संगठन में शामिल हैं।

पढ़ें: आइएस ने ब्रिटिश को भी मौत के घाट उतारा

पढ़ें: युवाओं को आकर्षित कर रही है आइएस की क्रूरता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.