Move to Jagran APP

स्लीपर सेल की मदद से बगदाद पर कब्जे की तैयारी में आतंकी

अमेरिका और इराक के खुफिया अधिकारियों की रिपोर्ट बगदाद सरकार के लिए परेशानी बढ़ाने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक सुन्नी आतंकी संगठन आइएसआइएस के 2,500 स्लीपर सेल चुपके से राजधानी बगदाद में दाखिल हो चुके हैं। आतंकी संगठन स्लीपर सेल से इंटरनेट के जरिये लगातार संपर्क में है। राजधानी पर कब्जा करने के लिए आतंकी आधी रात को हमला करने की तैयारी में हैं।

By Edited By: Published: Fri, 04 Jul 2014 05:38 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jul 2014 12:41 PM (IST)
स्लीपर सेल की मदद से बगदाद पर कब्जे की तैयारी में आतंकी

बगदाद। अमेरिका और इराक के खुफिया अधिकारियों की रिपोर्ट बगदाद सरकार के लिए परेशानी बढ़ाने वाली है। रिपोर्ट के मुताबिक सुन्नी आतंकी संगठन आइएसआइएस के 2,500 स्लीपर सेल चुपके से राजधानी बगदाद में दाखिल हो चुके हैं। आतंकी संगठन स्लीपर सेल से इंटरनेट के जरिये लगातार संपर्क में है। राजधानी पर कब्जा करने के लिए आतंकी आधी रात को हमला करने की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

देश के उत्तर एवं पश्चिम में तमाम इलाकों पर कब्जा कर चुके आइएसआइएस आतंकियों का इराक पर शासन का ख्वाब तब तक पूरा नहीं हो सकता जब तक बगदाद उनके हाथ नहीं आ जाता। इसलिए स्लीपर सेल का रास्ता चुना गया है। इस खुफिया रिपोर्ट से चौकन्नी हुई सरकार ने 70 लाख आबादी वाले शहर में तलाशी अभियान छेड़ दिया है। इस काम में शिया लड़ाके भी उनका साथ दे रहे हैं। मगर सुन्नी बहुल इलाकों में इस अभियान को लेकर आशंकाएं हैं। सुन्नी नागरिकों ने कहा कि जांच के नाम पर उनका शोषण किया जाएगा।

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि करीब 1,500 स्लीपर सेल पश्चिमी बगदाद और 1,000 राजधानी के बाहरी इलाकों में मौजूद हैं। वे अमेरिका द्वारा बनाए गए भारी-भरकम सुरक्षा वाले ग्रीन जोन पर कब्जा जमाने की फिराक में हैं। सरकारी इमारतों वाले ग्रीन जोन में यदि ऐसा होता है तो विभिन्न मोर्चो पर लड़ रहे सुरक्षा बलों का मनोबल टूट जाएगा। इनमें से तमाम लोग 1920 ब्रिगेड के हैं, जिसने अमेरिकी फौजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। प्रधानमंत्री के सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल कासिम अता ने कहा कि खुफिया रिपोर्ट चिंताजनक है। मगर सरकार राजधानी की सुरक्षा के लिए मुस्तैद है। कुछ स्लीपर सेल गिरफ्तार किए जा चुके हैं। बाकियों को तलाशा जा रहा है। आइएसआइएस ने सीरिया के दीर अल जोर प्रांत में स्थित महत्वपूर्ण तेल क्षेत्र अल ओमर पर भी कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही आतंकी संगठन के नियंत्रण वाला इलाका लेबनान के क्षेत्रफल से भी ज्यादा हो गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कुर्द नेता मसूद बरजानी को फोन कर कहा है कि उनके समुदाय के नेता इराक में नई सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। बरजानी ने कुर्द संसद से कहा था कि वह स्वतंत्रता के लिए जनमत संग्रह कराए। आइएसआइएस आतंकियों ने 32 कुर्द ट्रक ड्राइवरों को अपनी गिरफ्त से छोड़ दिया है। अमेरिका ने इस्लामी आतंकियों को सहायता पहुंचाने के आरोप में एक महिला को गिरफ्तार किया है। उस पर अमेरिका के खिलाफ षड्यंत्र रचने का भी आरोप लगाया गया है।

सऊदी अरब ने इराक सीमा पर तैनात किए 30 हजार सैनिक

दुबई। सऊदी अरब ने इराक की सीमा पर 30 हजार सैनिक तैनात किए हैं। इराकी सैनिकों द्वारा इस क्षेत्र को छोड़े जाने के बाद सऊदी अरब ने यह कदम उठाया है। सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए ने कहा कि शाह अब्दुल्ला ने देश को संभावित खतरे से बचाने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है। मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक, सऊदी अरब के सैनिक सीमावर्ती क्षेत्र में पहुंच गए हैं, लेकिन इराक ने इससे इन्कार किया है। उसका कहना है कि सीमा पर उसका पूर्ण नियंत्रण है।

आइएसआइएस सरगना बगदादी का भारत के खिलाफ जंग का एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.