Move to Jagran APP

अमेरिका ने कहा, MTCR में भारत के प्रवेश से परमाणु अप्रसार को मिलेगा बढ़ावा

अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अलग बयान में भारत को एमटीसीआर का सदस्य बनाए जाने का स्वागत किया।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 06:17 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 11:20 PM (IST)
अमेरिका ने कहा, MTCR में भारत के प्रवेश से परमाणु अप्रसार को मिलेगा बढ़ावा

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने कहा है कि मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (एमटीसीआर) में भारत के शामिल होने से इसे मजबूती मिली है। साथ ही वैश्विक परमाणु अप्रसार के प्रयास को इससे बढ़ावा मिलेगा। अमेरिका ने इस संदर्भ में भारत के उत्तम निर्यात नियंत्रण साख का उल्लेख किया।

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता एलिजाबेथ ट्रूडियू ने कहा कि भारत ने एमटीसीआर के सभी सदस्यों को परमाणु अप्रसार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दर्शाई। उसके पास कानूनी और प्रभावी निर्यात नियंत्रण प्रणाली है जो एमटीसीआर के दिशानिर्देशों और प्रक्रियाओं को लागू करता है। उन्होंने कहा कि अमेरिका समेत सभी मौजूदा 34 सदस्य इस बात से सहमत थे कि भारत एमटीसीआर की सदस्यता के मानदंड पूरा करता है और उसकी सदस्यता अंतरराष्ट्रीय परमाणु अप्रसार को मजबूत करेगा।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को भारत को एमटीसीआर की पूर्ण सदस्यता प्रदान की गई। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अलग बयान में भारत को एमटीसीआर का सदस्य बनाए जाने का स्वागत किया। इसमें कहा गया है कि भारत एक महत्वपूर्ण परमाणु अप्रसार सहयोगी है। हमें एमटीसीआर में भारत के साथ काम करने का इंतजार है।

'सेक्स डॉल' के साथ फैंटेसी लाइफ जी रहा है यह व्यक्ति

बेटे को मां के साथ गंदा काम करने के लिए मजबूर करता था पिता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.