Move to Jagran APP

दुष्कर्म पीडि़ता ने उबर के खिलाफ मुकदमा वापस लिया

पिछले साल नई दिल्ली में एक भारतीय महिला से टैक्सी सेवा कंपनी उबर के टैक्सी चालक ने कथित तौर पर दुष्कर्म किया था। उस महिला ने वेब आधारित इस अमेरिकी कंपनी के खिलाफ अमेरिका की अदालत में मुकदमा किया था। अब उस महिला ने वह मुकदमा 'स्वेच्छा से' वापस ले

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 06:51 PM (IST)
दुष्कर्म पीडि़ता ने उबर के खिलाफ मुकदमा वापस लिया

न्यूयॉर्क। पिछले साल नई दिल्ली में एक भारतीय महिला से टैक्सी सेवा कंपनी उबर के टैक्सी चालक ने कथित तौर पर दुष्कर्म किया था। उस महिला ने वेब आधारित इस अमेरिकी कंपनी के खिलाफ अमेरिका की अदालत में मुकदमा किया था। अब उस महिला ने वह मुकदमा 'स्वेच्छा से' वापस ले लिया है।

loksabha election banner

महिला के वकीलों ने कल अमेरिका की जिला अदालत नॉदर्न डिस्ट्रीक्ट ऑफ कैलिफोर्निया में इस बारे में एक संक्षिप्त सूचना दी। इसमें कहा गया है कि वादी स्वेच्छा से प्रतिवादी उबर टेक्नोलॉजी के खिलाफ कार्रवाई की मांग वापस लेती है। दोनों पक्ष अपना-अपना खर्च व वकीलों की फीस खुद वहन करेंगे। अदालती दस्तावेजों में यह नहीं बताया गया है कि मुकदमा आखिर क्यों वापस लिया गया। महिला के वकील डगलस विगडोर इस पर प्रतिक्रिया देने के लिए उपलब्ध नहीं थे।

उस महिला ने इसी साल जनवरी में मुकदमा दायर कराया था। उसमें आरोप लगाया गया था कि उबर अपने टैक्सी ड्राइवरों की ठीक से जांच नहीं करती। उसकी इस लापरवाही और जालसाजी के कारण उसका यौन उत्पीड़न हुआ और वह अपमानित हुई। शारीरिक एवं मानसिक नुकसान पहुंचाने और पेशेवर और व्यक्तिगत मर्यादा की क्षति के लिए उसने मुआवजे की मांग की थी। मुआवजे की रकम का खुलासा नहीं किया गया था।

मुकदमा दर्ज कराने के बाद विगडोर ने कहा था, 'हम उबर को मुवक्किल के शारीरिक एवं भावनात्मक नुकसान के लिए जिम्मेदार ठहराना चाहते हैं। साथ ही अदालत से एक आदेश दिलाना चाहते हैं कि उबर अनिवार्य रूप से कुछ सुरक्षा सावधानियां बरते जिनके बारे में लगता है कि वह खुद ऐसा करने को इच्छुक नहीं है।'

इसमें कहा था उबर ने कैब चालक शिव कुमार यादव की पृष्ठभूमि का पता लगाया होता था यह पता चल गया होता कि यादव ने नौकरी पाने के लिए जो दस्तावेज मुहैया कराए हैं वे जाली हैं। दुष्कर्म और हमले के लिए वह कई बार गिरफ्तार हो चुका है। मुकदमे में गत पांच दिसंबर की रात का पूरा ब्योरा दर्ज है जब यादव ने उस महिला के साथ दुष्कर्म किया था। यादव ने महिला के चिल्लाने या भागने की कोशिश करने पर बार-बार जान से मारने की धमकी दी थी। अप्रैल में उबर ने मुकदमा यह कहते हुए वापस लेने की मांग की थी कि महिला गलत पक्ष के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। उबर का उस ड्राइवर से कोई रिश्ता नहीं है।

पढ़ेंः कैब में फ्री एयरटेल 4G वाइ-फाइ ऑफर करेगा UBERClick Here!

PreviousNext

कैब में फ्री एयरटेल 4G वाइ-फाइ ऑफर करेगा Uber

- See more at: http://www.jagran.com/technology/tech-news-uber-to-offer-free-airtel-4g-wifi-in-cabs-12764810.html#sthash.Q3hn4yk9.dpufClick Here!

PreviousNext

कैब में फ्री एयरटेल 4G वाइ-फाइ ऑफर करेगा Uber

- See more at: http://www.jagran.com/technology/tech-news-uber-to-offer-free-airtel-4g-wifi-in-cabs-12764810.html#sthash.Q3hn4yk9.dpuf

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.