Move to Jagran APP

मोसुल में मकबरे के नीचे मिला 2600 साल पुराना महल

मोसुल में 2600 साल पुराना एक महल इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकियों द्वारा मकबरे को पहुंचाए गए नुकसान के आकलन के दौरान मिला है।

By Monika minalEdited By: Published: Thu, 09 Mar 2017 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2017 01:45 PM (IST)
मोसुल में मकबरे के नीचे मिला 2600 साल पुराना महल
मोसुल में मकबरे के नीचे मिला 2600 साल पुराना महल

लंदन (आइएएनएस)। इराक के मोसुल में पुरातत्वविदों को पैगंबर जोनाह के मकबरे के नीचे प्राचीन महल मिला है। यह 2600 साल पुराना बताया जा रहा है। इसकी खोज इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों द्वारा मकबरे को पहुंचाए गए नुकसान के आकलन के दौरान हुई। माना जा रहा है कि इस महल का निर्माण 600 ईसा पूर्व किया गया था।

loksabha election banner

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक महल अछूता रहा था। यह मकबरे के खंडहर के नीचे दबा था। इसे मुस्लिम और ईसाई जोनाह की कब्र मानते हैं। इसे आइएस आतंकियों ने जुलाई 2014 में ध्वस्त कर दिया था। यह मकबरा पूर्वी मोसुल की एक पहाड़ी पर स्थित है। इस इलाके को पिछले महीने इराकी बलों ने आइएस से मुक्त कराया था। आतंकियों ने मकबरे के नीचे गहरी सुरंगें बना रखी थीं।

हालांकि सुरंगों की हालत अच्छी नहीं है। ये लगातार ढह रही हैं। इससे प्राचीन महल के दबने का खतरा पैदा हो गया है। पुरातत्वविद लैला सलीह ने बताया कि सम्राट इसारहद्दोन ने महल का पुनर्निर्माण और विस्तार कराया था। इसका कुछ हिस्सा 612 ईसा पूर्व नीनवे की लड़ाई में ध्वस्त हो गया था।

यह भी पढ़ें: मिस्र में दीवार की खुदाई में मिली 4200 साल पुरानी कब्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.