Move to Jagran APP

काले धन कुबेरों का नाम बताने वाले फालसिआनी को 5 साल की जेल

काला धन रखने वालों के नाम बताने वाले हर्वे फालसिआनी को पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है। एचएसबीसी के इस पूर्व कर्मचारी को शुक्रवार को स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 10:03 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 11:09 PM (IST)
काले धन कुबेरों का नाम बताने वाले फालसिआनी को 5 साल की जेल

जिनेवा। काला धन रखने वालों के नाम बताने वाले हर्वे फालसिआनी को पांच साल जेल की सजा सुनाई गई है। एचएसबीसी के इस पूर्व कर्मचारी को शुक्रवार को स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने उनकी अनुपस्थिति में सजा सुनाई। स्विस समाचार एजेंसी एटीएस ने यह जानकारी दी है।

loksabha election banner

41 वर्षीय फ्रांसीसी नागरिक फालसिआनी इसे ऊपरी अदालत में चुनौती दे सकते हैं। हालांकि उन्हें जेल में वक्त नहीं बिताना होगा, क्योंकि फ्रांस अपने नागरिकों का प्रत्यर्पण नहीं करता है।

गौरतलब है कि जिनेवा में एचएसबीसी बैंक की शाखा में तकनीकी विशेषज्ञ के तौर पर कार्यरत फालसिआनी ने 2008 में 205 अरब डॉलर से ज्यादा कालाधन रखने वाले एक लाख बीस हजार से ज्यादा ग्राहकों की जानकारी सार्वजनिक की थी। इनमें से कुछ खाते भारतीयों के भी थे।

ये भी पढ़ें- देश के भीतर कालेधन पर तेजी से कार्रवाई का रास्ता साफ

इस मामले में स्विट्जरलैंड की बेल्लिनजोना फेडरल कोर्ट में उनके खिलाफ डाटा चोरी, औद्योगिक जासूसी और बैंक की गोपनीयता बरकरार रखने की शर्त तोड़ने को लेकर सुनवाई चल रही थी। फालसिआनी पहले ही इन आरोपों को खारिज कर चुके हैं।

उनका कहना है कि वित्तीय लाभ लेने के लिए उन्होंने जानकारी सार्वजनिक नहीं की थी। इसका मकसद लोगों को यह बताना था कि कर चोरी और काले धन को वैध बनाने का काम बैंक किस तरह से करते हैं।

ये भी पढ़ें- काला धनः HSBC की लिस्ट में शामिल कुल 428 भारतीयों पर कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.