Move to Jagran APP

घोटाले में घिरा गुप्ता परिवार, बेचेगा दक्षिण अफ्रीकी कारोबार

दक्षिण अफ्रीका के विवादित गुप्‍ता परिवार इस वर्ष के अंत तक वहां का कारोबार बेच देगा। उनपर दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति के साथ मिलकर भ्रष्‍टाचार करने का आरोप है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 01:55 AM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 03:19 AM (IST)
घोटाले में घिरा गुप्ता परिवार, बेचेगा दक्षिण अफ्रीकी कारोबार

जोहानिसबर्ग (रायटर)। दक्षिण अफ्रीका का हनकदार गुप्ता परिवार इस साल के अंत तक देश में अपने कारोबार बेच देगा। उसने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले इस परिवार पर राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ मिलकर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के गंभीर आरोप हैं।

loksabha election banner

परिवार ने शनिवार को एक बयान जारी किया। इसमें कहा गया कि परिवार मानता है कि दक्षिण अफ्रीकी कारोबार में हिस्सेदारी बेच देने का यह सही समय है। इससे मौजूदा कर्मचारियों को फायदा होगा। इस साल के अंत तक परिवार की दक्षिण अफ्रीकी व्यवसायों में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच देने की योजना है। इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई खरीदारों से बातचीत हो रही है। दक्षिण अफ्रीकी अखबार न्यू एज में पहले ही यह खबर छप गई थी कि गुप्ता परिवार देश के कारोबार में अपनी हिस्सेदारी इस साल के अंत तक बेच देगा। यह अखबार इसी परिवार का है।

परिवार ने जुमा के साथ अपने करीबी रिश्तों का अनुचित फायदा उठाने संबंधी आरोपों को खारिज किया है। कहा जाता है कि व्यावसायिक हितों के लिए जुमा की मदद से परिवार ने राजनीतिक फैसलों को प्रभावित किया। दक्षिण अफ्रीका की भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी ने जुलाई में कहा था कि उसे यह जांच करने के लिए अतिरिक्त फंड मिलेंगे कि जुमा ने गुप्ता परिवार को सरकार में नियुक्तियों की अनुमति दी।

बीते साल दिसंबर में पूर्व वित्त मंत्री एन नेने की अचानक बर्खास्तगी के पीछे भी परिवार का हाथ माना जाता है। बताया जाता है कि परिवार के सदस्य अतुल गुप्ता के कहने पर ही राष्ट्रपति जैकब जुमा ने वित्त मंत्री को उनके पद से हटा दिया था। इस कदम से निवेशकों का भरोसा डगमगाया और देश में राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग ने जोर पकड़ लिया। गुप्ता परिवार से जुड़े घोटाले ने नाटकीय मोड़ तब लिया जब इस साल के शुरू में उप वित्त मंत्री मेसेबिसि जोनास ने यह दावा कर दिया कि परिवार ने नेने की जगह उन्हें वित्त मंत्री बनवाने का आश्वासन दिया था।

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों काेे पढ़ने के लिए क्लिक करें

कितने गहरे रिश्ते

जुमा ने कहा है कि गुप्ता परिवार के साथ उनके दोस्ताना संबंध जरूर हैं, लेकिन कुछ भी अनुचित नहीं किया गया है। इस परिवार ने भी सरकार में किसी को पेशकश करने की बात अस्वीकार की है। जुमा की पत्नी बोगी नगमा जुमा गुप्ता परिवार की माइनिंग कंपनी में डायरेक्टर रह चुकी हैं। बेटी दुदुजेल जुमा सहारा कंप्यूटर में और बेटा दुदुजेन जुमा ओकबे इंवेस्टमेंट्स में डायरेक्टर थे।

ये है गुप्ता परिवार

गुप्ता परिवार की जड़ें उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से जुड़ी हैं। इस परिवार में तीन भाई हैं। अजय, अतुल और राजेश। पिता शिव कुमार ने 1993 में इन्हें दक्षिण अफ्रीका भेज दिया था। तीनों भाइयों ने जोहानिसबर्ग में सहारा कंप्यूटर के नाम से कंप्यूटर और उसके पा‌र्ट्स बनाने की कंपनी शुरू की। बिजनेस छोटा था लेकिन तेजी से आगे बढ़ा। इसके बाद परिवार ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। कंप्यूटर के बाद गुप्ता बंधु ने कोयला और गोल्ड माइनिंग में हाथ आजमाया। फिर परिवार मीडिया क्षेत्र में उतर गया। आज गुप्ता परिवार की दक्षिण अफ्रीका में कई संपत्तियां हैं। उनकी कंपनियों में दस हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

गुप्ता बंधुओं से रिश्ते पर जैकब जुमा को पार्टी का समर्थन

प्रमुख कंपनियां

-ओकबे रिसोर्सेज एंड एनर्जी

-टिगेटा एक्सप्लोरेशन एंड रिसोर्सेज

-शिवा यूरेनियम माइन

-वेस्टडॉन इंवेस्टमेंट्स

-जेआइसी माइनिंग सर्विसेज एंड ब्लैक एज एक्सप्लोरेशन

-न्यू एज न्यूजपेपर

-अफ्रीकन न्यूज नेटवर्क

जुमा पर भ्रष्टाचार के 800 मामले चलाने का रास्ता साफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.