Move to Jagran APP

अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले युवाओं के सामने सुनहरा मौका

देश भर के युवाओं के सामने एक बेहतरीन अवसर है। खगोल विज्ञान में रुचि लेने वाले युवा एक प्रयोग की रूपरेखा तैयार करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 07:09 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 08:29 PM (IST)
अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले युवाओं के सामने सुनहरा मौका

बेंगलुरु, प्रेट्र। देश भर के युवाओं के सामने एक बेहतरीन अवसर है। खगोल विज्ञान में रुचि लेने वाले युवा एक प्रयोग की रूपरेखा तैयार करेंगे। उनकी रूपरेखा से तैयार उपकरण को 2017 में भारतीय अंतरिक्ष यान के जरिये चांद पर भेजा जाएगा।

prime article banner

इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक 14 से 25 वर्ष के युवक 20 अगस्त तक एल2एम डॉट टीमइंडस डॉट इन पर रजिस्टर कर सकते हैं। टीमइंडस द्वारा बुधवार को यहां लैब2मून लांच किया गया। टीमइंडस गूगल लूनर एक्सपीआरआइजेडई में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय टीम है। गूगल लूनर एक्सपीआरआइजेडई 3 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत वाली एक अभूतपूर्व चुनौती है।

पढ़ेंः 7वां वेतनमान- सरकार पर 1,02,100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ : अशोक माथुर

इसका लक्ष्य दुनिया के इंजीनियरों और उद्यमियों को रोबोटिक अंतरिक्ष अनुसंधान का सस्ता तरीका विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।इस व्यापक प्रतियोगिता के माध्यम से टीमइंडस को चांद की सतह पर एक ऐसा रोबोट उतारना है जो चारों तरफ कम से कम 500 मीटर तक घूमने की क्षमता से लैस हो। घूमने वाला यह रोबोट धरती को हाई-डेफिनेशन वीडियो और तस्वीरें भेजेगा।

पांच वर्ष पहले पांच लोगों की टीम तैयार की गई थी और आज टीम में 85 लोग हैं। इस टीम में इसरो से सेवानिवृत हो चुके 15 वैज्ञानिक भी सदस्य हैं।

पढ़ेंः 7वां वेतनमानः करें क्लिक, जानें- कितनी बढ़कर मिलेगी अापको सैलरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.