PreviousNext

जल्द हकीकत होगा सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट

Publish Date:Sun, 28 Jun 2015 06:06 PM (IST) | Updated Date:Sun, 28 Jun 2015 06:28 PM (IST)
जल्द हकीकत होगा सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट
अब वो दिन दूर नहीं जब सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट का सपना हकीकत हो सकता है। इसे साकार करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है।

न्यूयॉर्क। अब वो दिन दूर नहीं जब सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट का सपना हकीकत हो सकता है। इसे साकार करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है।

शोधकर्ताओं को अधिकतम क्षमता और दूरी बढ़ाने में सफलता मिली है। इससे ऑप्टिकल सिग्नल को ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से भेजा जा सकता है। इस प्रगति से फाइबर ऑप्टिकल के लिए डाटा ट्रांसमिशन की दर बढ़ाते हुए इंटरनेट को सुपरफास्ट बनाया जा सकता है। ये फाइबर ऑप्टिकल इंटरनेट, केबल, वायरलेस और लैंडलाइन नेटवर्क की रीढ़ की तरह काम करते हैं।

इस शोध से ऑप्टिकल फाइबर में डाटा ट्रांसमिशन की दर बढ़ाने में लंबे समय से बने अवरोध को दूर करने में मदद मिल सकती है। सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में क्वालकॉम इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक निकोल एलिच ने बताया, 'हमारे शोध ने इस सीमित क्षमता के अवरोध को दूर किया है।

इससे रिपीटर की जरूरत के बगैर ऑप्टिकल फाइबर में सिंग्नल को दूर तक भेजा जा सकता है।' इसे वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला परीक्षण में सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। इस शोध का प्रकाशन जर्नल साइंस में किया गया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:fastest and cheapest Internet will be Reality soon(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अमेरिका में समलैंगिकों के प्रदर्शन में गोलीबारी, एक शख्स घायलनाइजीरिया के अस्‍पताल में आत्‍मघाती हमला, 5 की मौत
यह भी देखें