Move to Jagran APP

जल्द हकीकत होगा सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट

अब वो दिन दूर नहीं जब सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट का सपना हकीकत हो सकता है। इसे साकार करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है।

By Murari sharanEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2015 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2015 06:28 PM (IST)
जल्द हकीकत होगा सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट

न्यूयॉर्क। अब वो दिन दूर नहीं जब सबसे तेज और सस्ता इंटरनेट का सपना हकीकत हो सकता है। इसे साकार करने की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है।

loksabha election banner

शोधकर्ताओं को अधिकतम क्षमता और दूरी बढ़ाने में सफलता मिली है। इससे ऑप्टिकल सिग्नल को ऑप्टिकल फाइबर के माध्यम से भेजा जा सकता है। इस प्रगति से फाइबर ऑप्टिकल के लिए डाटा ट्रांसमिशन की दर बढ़ाते हुए इंटरनेट को सुपरफास्ट बनाया जा सकता है। ये फाइबर ऑप्टिकल इंटरनेट, केबल, वायरलेस और लैंडलाइन नेटवर्क की रीढ़ की तरह काम करते हैं।

इस शोध से ऑप्टिकल फाइबर में डाटा ट्रांसमिशन की दर बढ़ाने में लंबे समय से बने अवरोध को दूर करने में मदद मिल सकती है। सैन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में क्वालकॉम इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिक निकोल एलिच ने बताया, 'हमारे शोध ने इस सीमित क्षमता के अवरोध को दूर किया है।

इससे रिपीटर की जरूरत के बगैर ऑप्टिकल फाइबर में सिंग्नल को दूर तक भेजा जा सकता है।' इसे वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला परीक्षण में सफलतापूर्वक अंजाम दिया है। इस शोध का प्रकाशन जर्नल साइंस में किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.