Move to Jagran APP

अब मंगल की सतह पर मिले जलाशय के प्रमाण

मंगल की सतह पर पानी की मौजूदगी के एक बार फिर नए साक्ष्य मिले हैं। नासा की शोधकर्ताओं की एक टीम ने उल्कापिंड के अध्ययन से ये साक्ष्य जुटाए हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मंगल की सतह के नजदीक विशाल जलाशय मौजूद था।

By Sachin kEdited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 04:29 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 04:41 PM (IST)
अब मंगल की सतह पर मिले जलाशय के प्रमाण

वाशिंगटन। मंगल की सतह पर पानी की मौजूदगी के एक बार फिर नए साक्ष्य मिले हैं। नासा की शोधकर्ताओं की एक टीम ने उल्कापिंड के अध्ययन से ये साक्ष्य जुटाए हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक, मंगल की सतह के नजदीक विशाल जलाशय मौजूद था।

loksabha election banner

कुछ समय से जारी है विवादः

हालांकि कुछ समय से मंगल पर पानी की उत्पत्ति, प्रचुरता व इतिहास को लेकर काफी विवाद चल रहा है। शोध के नतीजे यह पता लगाने में सहायक हो सकते हैं कि मंगल पर मौजूद पानी आखिर कहां चला गया? जलाशय के अध्ययन से मंगल की जलवायु के इतिहास व जीवन की संभावनाओं को समझने में मदद मिलेगी।

पहले भी मिल चुके हैं संकेतः

टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के तोमोहीरो उसुई के मुताबिक, पहले के अध्ययनों में इस बात के संकेत दिए गए थे कि मंगल ग्रह के एक तिहाई हिस्से पर पानी मौजूद था। अब ताजा आंकड़े इन संकेतों की पुष्टि करते हैं। इस शोध से पहले मंगल की सतह पर मौजूद जलाशयों के लेकर कोई ठोस साक्ष्य उपलब्ध नहीं थे।

क्यूरियोसिटी भी कर रहा जांचः

नासा के क्यूरियोसिटी रोवर मौजूदा ने अपनी जांच में इस बात की पुष्टि की है कि सतह पर मौजूद बर्फ व जमीन के नीचे पिघल रही बर्फ ने मंगल के वायुमंडल का निर्माण किया है। इस शोध के तहत अलग-अलग समय में मिले विभिन्न उल्कापिंडों का इस्तेमाल किया गया, ताकि सतह के नीचे मौजूद पानी की मौजूदगी के महत्वपूर्ण साक्ष्य मिल सकें।

पढ़ेंः अंतरिक्ष स्टेशन पर थैंक्स गिविंग की दावत

धूमकेतु पर पहली बार उतरा अंतरिक्ष यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.