Move to Jagran APP

भारतीय निवेश बढ़ाने का इच्छुक श्रीलंकाः सुषमा स्वराज

श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को राजधानी कोलंबो पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की। इस भेंटवार्ता में श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने सुषमा से भारतीय निवेश बढ़ाने का आग्रह किया।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 05 Feb 2016 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 07:17 PM (IST)
भारतीय निवेश बढ़ाने का इच्छुक श्रीलंकाः सुषमा स्वराज

कोलंबो। श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को राजधानी कोलंबो पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात की। इस भेंटवार्ता में श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने सुषमा से भारतीय निवेश बढ़ाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने त्रिंकोमाली में विशेष आर्थिक जोन (एईजेड) बनाने की पेशकश की। इसके अलावा दोनों नेताओं में श्रीलंका की ताजा राजनीतिक स्थिति पर भी चर्चा हुई।
सुषमा स्वराज भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए कोलंबो आई हैं। पीएम विक्रमसिंघे के साथ भारतीय विदेश मंत्री की करीब 50 मिनट तक चली बैठक के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इसी दौरान विक्रमसिंघे ने श्रीलंका में भारतीय निवेश बढ़ाने का सुषमा से आग्रह किया। इसी में उन्होंने त्रिंकोमाली को एसईजेड के रूप में विकसित करने में भारत को साझीदार बनाने की पेशकश की। मुलाकात में विक्रमसिंघे ने संयुक्त आयोग की बैठक को सालाना आयोजित करने का प्रस्ताव किया।

loksabha election banner

आयोग की पिछली बैठक जनवरी, 2013 में नई दिल्ली में हुई थी। 1992 में इस आयोग का गठन द्विपक्षीय मसलों को हल करने के प्रभावी तंत्र के रूप में किया गया था। आयोग की बैठक में भारतीय मछुआरों का मुद्दा प्रमुखता से उठने की उम्मीद है।
सुषमा स्वराज से चर्चा में विक्रमसिंघे ने बताया कि उनकी सरकार नए संविधान के तहत अल्पसंख्यक तमिलों को और अधिकार देने के पक्ष में है। इससे पूर्व कोलंबो पहुंचने पर सुषमा स्वराज का एयरपोर्ट पर श्रीलंका के विदेश मंत्री मंगला समरवीरा ने किया। अपने प्रवास के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन से भी मुलाकात करेंगी। उनका पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे से भी मिलने का कार्यक्रम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.