Move to Jagran APP

ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से तीन लाख भारतीयों पर गिर सकती है गाज

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने कहा है कि अब वह इन अवैध प्रवासियों को वापस उनके देश भेजने में कोई ढील नहीं करेगा।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 22 Feb 2017 05:09 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2017 07:35 PM (IST)
ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से तीन लाख भारतीयों पर गिर सकती है गाज
ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से तीन लाख भारतीयों पर गिर सकती है गाज

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में अवैध प्रवासियों के खिलाफ ट्रंप प्रशासन के अभियान की गाज तीन लाख भारतीय मूल के लोगों पर भी गिर सकती है। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान में अवैध तरीके से अमेरिका आए एक करोड़ दस लाख लोगों को वापस भेजने की घोषणा की थी। माना जाता है कि इनमें तीन लाख भारतीय मूल के हैं। अब राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप प्रशासन उस घोषणा को पूरा करने के लिए कार्य में जुट गया है।

loksabha election banner

अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने कहा है कि अब वह इन अवैध प्रवासियों को वापस उनके देश भेजने में कोई ढील नहीं करेगा। इस कार्य में प्रभावी तरीके से संघीय आव्रजन कानून लागू किए जाएंगे। कानून तोड़ने वालों को गिरफ्तार करके उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने दो परिपत्र जारी करके अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश को रोकने और आए हुए लोगों को वापस उनके देश भेजने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: खैबर एजेंसी के पास पाकिस्तानी वायुसेना की कार्रवाई में पांच आतंकवादी ढेर

इन निर्देशों के तहत पहले उन लोगों के नाम सूचीबद्ध किये जाएंगे जिनकी आमद सरकारी रिकॉर्ड में कहीं दर्ज नहीं है। इनमें एक वर्ग उन लोगों का भी होगा जो पिछले दो साल में अमेरिका में लगातार आते-जाते रहे। नाबालिग बच्चों के साथ रहने वालों के मामलों पर भी गौर किया जाएगा। साथ ही उन मामलों को भी देखा जाएगा जिनमें शरण की मांग की गई है। चेकिंग के दौरान उन प्रवासियों के हालात पर भी गौर किया जाएगा जो अपने देश में उत्पीड़न का शिकार होने की वजह से अमेरिका आए।

यह भी पढ़ें: हाफिज सईद सहित चार लोगों ने अपनी नजरबंदी के खिलाफ पहुंचे हाईकोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.