Move to Jagran APP

आइसीजे में दूसरे कार्यकाल के लिए दलवीर भंडारी नामित

अगर भंडारी चुने जाते हैं तो उनका कार्यकाल नौ साल का होगा। आइसीजे में अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान भंडारी काफी सक्रिय रहे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 04:18 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 04:18 PM (IST)
आइसीजे में दूसरे कार्यकाल के लिए दलवीर भंडारी नामित
आइसीजे में दूसरे कार्यकाल के लिए दलवीर भंडारी नामित

संयुक्त राष्ट, प्रेट्र। भारत ने जस्टिस दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस) के जज के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर उम्मीदवार बनाया है। उनका कार्यकाल अगले साल फरवरी में समाप्त होने वाला है। अगले कार्यकाल के लिए चुनाव इस साल नवंबर में होंगे।

loksabha election banner

69 वर्षीय भंडारी को अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ हुए मतदान के जरिये आइसीजे के लिए चुना गया था। हेग स्थित यह अदालत संयुक्त राष्ट्र की न्यायिक संस्था है। भारत ने भंडारी का नामांकन संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस के समक्ष सोमवार को दाखिल किया। आइसीजे चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तीन जुलाई है।

अगर भंडारी चुने जाते हैं तो उनका कार्यकाल नौ साल का होगा। आइसीजे में अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान भंडारी काफी सक्रिय रहे। उन्होंने समुद्री विवाद, नरसंहार, परमाणु निरस्त्रीकरण और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे 11 मामलों में अपनी राय जाहिर की। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से जुड़ने से पहले भंडारी भारत की विभिन्न अदालतों में 20 साल से ज्यादा समय तक कार्यरत रहे।

वह सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज भी रह चुके हैं। आइसीजे में 15 जज होते हैं। इन्हें संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ चुनाव के जरिये चुना जाता है। इस अदालत की स्थापना 1945 में देशों के बीच विवादों के समाधान और कानूनी राय देने के लिए की गई थी।

यह भी पढ़ें: भारतीय मजदूर के शोषण में कैफे पर एक करोड़ जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.