Move to Jagran APP

आपको पता है, प्लेन में कहां सोती हैं एयर होस्टेस ?

क्या आपने कभी सोचा है कि जिस प्लेन में आप सफर करते हैं, उस प्लेन में एयर होस्टेस कहां सोती हैं। अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं। हम आपको बताते हैं इसका जवाब। डेली मेल के अनुसार कई बार हवाई यात्रा का सफर बहुत लंबा होता है।

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 12:45 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 01:06 PM (IST)
आपको पता है, प्लेन में कहां सोती हैं एयर होस्टेस ?

लंदन। क्या आपने कभी सोचा है कि जिस प्लेन में आप सफर करते हैं, उस प्लेन में एयर होस्टेस कहां सोती हैं। अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं। हम आपको बताते हैं इसका जवाब।

loksabha election banner

डेली मेल के अनुसार कई बार हवाई यात्रा का सफर बहुत लंबा होता है। ऐसे में एयर होस्टेस को अलग-अलग शिफ्ट्स में काम करना पड़ता है। फिर सवाल उठता है कि आखिर जो एयर होस्टेस ड्यूटी से फ्री होती होंगी वो सोती कहां होंगी। अगर आप सोचते हैं कि वो पैसेंजर एरिया में ही मुस्कुराते हुए घूम-घूमकर अपना टाइम पास करती होंगी या फिर किसी लांज में आराम करती होंगी तो आप गलत सोच रहे हैं। प्लेन में ही एक ऐसी जगह होती है जहां लंबी यात्रा के दौरान एयर होस्टेस चैन की नींद सोती हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्लाइंस और पैसेंजर एरिया के अलावा भी हवाई जहाज में कई ऐसी जगहें होती हैं, जिनका इस्तेमाल हवाई जहाज कंपनियां अपने स्टाफ के सोने के लिए करती हैं। इतना ही नहीं बल्कि इन जगहों पर एयर होस्टेस ही नहीं बल्कि केबिन क्रू मेंबर भी सोते हैं। इस जगह को क्रू रेस्ट डिपार्टमेंट के नाम से भी जाना जाता है। इन डिपार्टमेंट्स के कई स्टाइल और साइज होते हैं।

हवाई जहाज के ऊपर का हिस्सा अक्सर खाली ही रहता है इसके अलावा मेन सेक्शन के कोनों में भी खाली जगह होती है। इतना ही नहीं बल्कि हवाई जहाज के पीछे के पोर्शन में भी खाली जगह होती है। इन्हीं जगह को अच्छी तरह से सेट कर इन लोगों के लिए रेस्टरूम और बेड बनाए जाते हैं। इन कमरों में चाय-कॉफी, नाश्ते-पानी से लेकर आराम करने की अच्छी व्यवस्था होती है। यहां प्राईवेसी के लिए दो बिस्तरों के बीच मोटे से पर्दे लगे रहते हैं ताकि सोने वाले लोगों को कोई परेशानी ना हो। माना जाता है कि एक हवाई जहाज में ऐसे कमरों की संख्या 8 होती है। प्लेन के छोटे बचे हुए हिस्सों में बनने वाले कमरे बहुत ही सुंदर और आरामदायक होते हैं। सभी एयरलाइन कंपनियां अपने केबिन क्रू मेंबर्स के लिए सोने के कपड़े और एंटरटेंनमेंट के साधन भी देती हैं।

पढ़ें: इस मां के आगे अच्छे-अच्छे भरते हैं पानी

पढ़ें: व्हाट्सएप पर मिलेगी फ्री कॉलिंग की सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.