PreviousNext

डोकलाम विवाद: चीनी मीडिया ने भारत के खिलाफ जारी किया एक और वीडियो

Publish Date:Mon, 21 Aug 2017 11:05 AM (IST) | Updated Date:Mon, 21 Aug 2017 02:23 PM (IST)
डोकलाम विवाद: चीनी मीडिया ने भारत के खिलाफ जारी किया एक और वीडियोडोकलाम विवाद: चीनी मीडिया ने भारत के खिलाफ जारी किया एक और वीडियो
इससे पहले चीनी मीडिया द्वारा डोकलाम विवाद को लेकर 'भारत के सात पाप' नाम से एक नस्‍लीय वीडियो जारी किया गया था।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच जारी विवाद पर पूरी दुनिया की नजर है। इसको लेकर भारत को जापान समेत कई देशों का समर्थन मिला है, मगर चीनी मीडिया की तरफ से भारत के खिलाफ जहर उगलने का सिलसिला जारी है। पिछले हफ्ते ही सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ द्वारा भारत के खिलाफ एक नस्‍लीय वीडियो जारी किया गया था।

अब उसकी तरफ से एक और वीडियो सामने आया है, मगर इसे देखकर आप चौंक जाएंगे। क्‍योंकि इसमें भारत की तारीफ करते हुए उसे दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्‍यताओं और शानदार संस्‍कृति वाले देशों में से एक बताया है। इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है कि डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की गई है। यह 'टॉक इंडिया' नामक एक सीरीज का हिस्‍सा है। वीडियो में डोकलाम विवाद के बारे में जिक्र‍ किया गया है, मगर भारत के खिलाफ आक्रामक रुख ना अपनाते हुए हुए इस विवाद का एक सहयोगात्‍मक समाधान निकालने की वकालत की गई है।

इससे पहले 'भारत के सात पाप' नाम से एक नस्‍लीय वीडियो जारी किया गया था। इसमें भारतीय नागरिक के रूप में पगड़ी पहने हुए एक शख्स को दिखाया गया था। वहीं एक महिला डोकलाम विवाद को लेकर भारत पर निशाना साध रही थी और एक-एक करके भारत के कदम को गलत ठहरा रही थी।

गौरतलब है कि सिक्किम से लगी सीमा पर डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच जारी विवाद को दो महीने से ज्‍यादा समय हो गए। इसकी शुरुआत तब हुई थी, जब चीन ने भारतीय जवानों पर सीमा पार करने और उनके एक सड़क निर्माण के काम में बाधा पैदा करने का आरोप लगाया था। तब से चीन लगातार भारत से अपने जवानों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।

यह भी पढ़ें: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी में जुटा भारत, उठाया ये महत्वपूर्ण कदम

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Chinese state media issues another anti India video(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अगले महीने से चलने लगेगी दुनिया की सबसे तेज ट्रेन, रफ्तार जानकर हैरान रह जाएंगे आपबार्सिलोना: लोगों को रौंदने वाले वैन चालक की हुई पहचान
यह भी देखें