Move to Jagran APP

चीनी राष्‍ट्रपति पाकिस्‍तान पहुंचे, की निवेश की बरसात

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग दो दिनों की यात्रा पर सोमवार को पाकिस्तान पहुंचे। पहुंचने के कुछ घंटों के भीतर ही उन्होंने पाकिस्तान में अरबों डॉलर की निवेश योजनाओं की शुरुआत की। इनमें से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना ही 46 अरब डॉलर (करीब 2,89,500 करोड़ रुपये) का है। भारत की

By Sudhir JhaEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 02:27 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 03:54 AM (IST)
चीनी राष्‍ट्रपति पाकिस्‍तान पहुंचे, की निवेश की बरसात

इस्लामाबाद। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग दो दिनों की यात्रा पर सोमवार को पाकिस्तान पहुंचे। पहुंचने के कुछ घंटों के भीतर ही उन्होंने पाकिस्तान में अरबों डॉलर की निवेश योजनाओं की शुरुआत की। इनमें से चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना ही 46 अरब डॉलर (करीब 2,89,500 करोड़ रुपये) का है। भारत की चिंताओं को दरकिनार करते हुए चिनफिंग ने इस समझौते की शुरुआत की है।

loksabha election banner

इसके अलावा दोनों देशों के बीच 50 और समझौते किए गए हैं। चिनफिंग और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच वार्ता के बाद इन समझौतों पर दस्तख्त किए गए। ये समझौते ऊर्जा उत्पादन, बुनियादी ढांचा विकास, सुरक्षा क्षेत्र से जुड़े हैं। चीन 12 (करीब 75,520 करोड़ रुपये) अरब डॉलर का कर्ज भी पाकिस्तान को देगा। इन पैसों से पाकिस्तान ऊर्जा संकट खत्म करने और आर्थिक व सामरिक बदलाव की उम्मीद कर रहा है।

क्या है सीपीईसी?

इस परियोजना के तहत चीन के अल्पविकसित पश्चिमी क्षेत्र को पाक अधिकृत कश्मीर के रास्ते पाकिस्तान के अरब सागर से जुड़े ग्वादर बंदरगाह से जोड़ा जाएगा। इसके तहत क्षेत्र में सड़कों, रेलवे, व्यावसायिक पट्टियों, ऊर्जा योजनाओं और पेट्रोलियम पाइपलाइनों का मिश्रित नेटवर्क खड़ा किया जाएगा।

शानदार इस्तकबाल

चिनफिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन का रावलपिंडी के नूर खान एयरबेस पर उतरने के साथ ही शानदार स्वागत किया गया। स्वागत करने के लिए राष्टï्रपति ममनून हुसैन, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेना प्रमुखा राहील शरीफ सहित कई मंत्री मौजूद थे।

10 हजार जवान तैनात

चिनफिंग की यात्रा को देखते हुए इस्लामाबाद और रावलपिंडी में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। सभी प्रमुख भवनों और सड़कों पर पाकिस्तान सेना, रेंजर्स और पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। डॉन के अनुसार 10 हजार पुलिस अधिकारी और एलिट फोर्स कमांडो की तैनात की गई है।

निशान-ए-पाकिस्तान

चिनफिंग के सम्मान में पाकिस्तानी राष्टï्रपति ममनून हुसैन भोज का आयोजन करेंगे। उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया जाएगा। राजधानी व अन्य प्रमुख शहरों में 'पाकिस्तान-चीन दोस्ती जिंदाबादÓ के पोस्टर लगाए गए हैं। चिनफिंग पाक संसद को भी संबोधित करेंगे।

पढ़ेंः चिनफिंग के लिए भाई के घर जाने जैसा पाक दौरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.