Move to Jagran APP

पहली बार विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेंगे चीनी राष्ट्रपति

चीनी राष्ट्रपति 15 से 18 जनवरी तक स्विटजरलैंड की यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान वह 17 जनवरी को इस बैठक का उद्घाटन भी करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 11 Jan 2017 02:17 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 02:38 AM (IST)
पहली बार विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेंगे चीनी राष्ट्रपति

जिनेवा, प्रेट्र । चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले हफ्ते स्विटजरलैंड के शहर दावोस में आयोजित होने वाली विश्व आर्थिक मंच की बैठक में हिस्सा लेंगे। ऐसा करने वाले वह पहले चीनी राष्ट्राध्यक्ष होंगे।

loksabha election banner

चीनी राष्ट्रपति 15 से 18 जनवरी तक स्विटजरलैंड की यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान वह 17 जनवरी को इस बैठक का उद्घाटन भी करेंगे। उनके साथ अधिकारियों का अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा। चीन ने इस बैठक में करीब चार दशक पहले हिस्सा लिया था।

विश्व आर्थिक मंच की यह बैठक उस हफ्ते में हो रही है जब दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (अमेरिका) का ध्यान 20 जनवरी को राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल की शुरुआत पर केंद्रित होगा। मंच की बैठक में इस साल सरकार, व्यापार और संस्कृति क्षेत्र के करीब तीन हजार प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। बैठक में अमेरिका के वर्तमान उप राष्ट्रपति जो बिडेन और वर्तमान विदेश मंत्री जॉन कैरी भी हिस्सा लेंगे।

पढ़ेंः पीओके और अफगानिस्तान से लगती सीमा पर चीन ने बढ़ाई चौकसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.