PreviousNext

चीन की नदी के तल में मिला खजाना, दस हजार से अधिक सोने और चांदी की वस्तुएं

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 02:20 PM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 02:35 PM (IST)
चीन की नदी के तल में मिला खजाना, दस हजार से अधिक सोने और चांदी की वस्तुएंचीन की नदी के तल में मिला खजाना, दस हजार से अधिक सोने और चांदी की वस्तुएं
चीन के सिचुआन नदी में बड़ी मात्रा में खजाना मिला है।

बीजिंग (पीटीआई)। चीनी पुरातत्वविदों को दक्षिण-पश्चिम प्रांत सिचुआन की नदी में 300 साल पहले डूबा खजाना मिला है। खजाने में सोने और चांदी की दस हजार से अधिक वस्तुएं हैं।

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने प्रांतीय सांस्कृतिक अवशेष और पुरातत्व शोध संस्थान के निदेशक गाओ डालून के हवाले से बताया कि इन वस्तुओं में सोने, चांदी, तांबे के सिक्के और आभूषण के अलावा लोहे से निर्मित हथियार हैं। इन हथियारों में तलवार, चाकू और भाले शामिल हैं।

इनके अलावा सोने और चांदी के बर्तन भी पाए गए हैं। आभूषणों की डिजाइन उस दौर के शिल्प कौशल को दिखाता है। मिंजियांग नदी में यह खोदाई जिस जगह पर की गई वह सिचुआन की राजधानी चेंगदू से 50 किमी दूर है। यहां पर खजाना खोजने का काम इस साल जनवरी में शुरू हुआ और अप्रैल तक चलेगा। इस समय यहां सूखे का मौसम रहता है। पुरातत्वविदों को और वस्तु मिलने की उम्मीद है।

लड़ाई में डूबा था खजाना

माना जाता है कि साल 1646 में किसान क्रांति के नेता झांग शिनझोंग को मिंग वंश के सैनिकों ने उस समय पराजित किया था जब वह अपना खजाना दक्षिण की ओर ले जा रहे थे। करीब एक हजार नावों पर लादकर ले जाए जा रहे सिक्के और कीमती वस्तुएं लड़ाई के दौरान नदी में डूब गई थीं।

यह भी पढ़ें: अनजाने में 'खजाने' के मालिक हो गए वैशाली के ये बाबा, जानिए

यह भी पढ़ें: झारखंड में आधी आबादी के लिए सरकार ने खोला खजाना

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Chinese archaeologists discover huge underwater treasure(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

व्हाइट हाउस के नजदीक पहुंच संदिग्ध बोला, 'मेरे पास है बम'चीन ने थाड के विरोध को दक्षिण कोरियाई कारोबार से जोड़ा
यह भी देखें