Move to Jagran APP

चीन ने दी वीटो की धमकी, NSG में भारत के प्रवेश पर अटका सकता है रोड़ा

पाकिस्तान को दरकिनार कर भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की पूर्ण सदस्यता देने की स्थिति में चीन ने वीटो का इस्तेमाल कर भारत के प्रवेश को रोकने की बात कही है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2015 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2015 09:57 PM (IST)
चीन ने दी वीटो की धमकी, NSG में भारत के प्रवेश पर अटका सकता है रोड़ा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान को दरकिनार कर भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की पूर्ण सदस्यता देने की स्थिति में चीन ने वीटो का इस्तेमाल कर भारत के प्रवेश को रोकने की बात कही है। बीजिंग ने यह कहा है कि अगर भारत को एनएसजी में जगह दी जाती है तो वह पाकिस्तानी दावे का समर्थन करेगा।

loksabha election banner

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन की हालिया बीजिंग यात्रा के दौरान चीन ने यह आश्वासन दिया है। चीन का यह रुख पिछले दिनों एनएसजी की सदस्यता हासिल करने के लिए गुपचुप तरीके से भारत द्वारा चलाए जा रहे कूटनीतिक प्रयासों की बात सामने आने के बाद आया है। उस रिपोर्ट में एनएसजी अध्यक्ष की भारत की यात्रा किए जाने का जिक्र भी था।
भारत के अभियान को देखते हुए पाकिस्तान ने भी कूटनीतिक पहल तेज कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने भारत को एनएसजी की सदस्यता मिलने पर पाकिस्तान के दावे का समर्थन करने का वादा किया है। पाकिस्तान ने कहा कि एनएसजी की सदस्यता के लिए वह बराबर का हकदार है, क्योंकि परमाणु तकनीक के शांतिपूर्ण इस्तेमाल की अर्हता को वह भी पूरा करता है। चीन एनएसजी का सदस्य है और उसके पास वीटो अधिकार भी है।

भारत की सदस्यता से क्षेत्रीय शांति पर पड़ेगा असर

पाकिस्तान का कहना है कि एनएसजी में भारत को शामिल करने से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। विदेश विभाग के प्रवक्ता काजी खलीलुल्लाह ने कहा कि भारत को विशेष तौर पर एनएसजी में शामिल करने से परमाणु निरस्त्रीकरण व्यवस्था की साख को भी धक्का लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.